जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री ने जानी विभागीय प्रगति

जयपुर। जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री श्री अर्जुनसिंह बामनिया ने मंगलवार को उदयपुर जिले में स्थित टीएडी आयुक्तालय सभागार में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक ली।

मंत्री बामनिया ने आगामी दिनों में आयोजित होने वाले ’’आदि महोत्सव’’ एवं जिला व राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं के आयोजन को लेकर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने इन आयोजनों से जुड़ी विभिन्न तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के बारे में भी विस्तार से चर्चा की।

टीएडी मंत्री श्री बामनिया ने मुख्यमंत्री बजट घोषणा सहित अन्य विभागीय घोषणााओं की प्रगति पर चर्चा करते हुए प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार जनजाति तबके के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। जनजाति वर्ग को प्रोत्साहित करने एवं उन्हें हरसंभव सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रभावी प्रयास किये जा रहे है।

जनजाति मंत्री श्री बामनिया ने जनजाति क्षेत्रों में शिक्षा एवं स्वास्थ्य की सुविधाओं पर चर्चा करते हुए इनकी गुणवत्ता बनाये रखने के निर्देश दिये। उन्होंने जनजाति वि़द्यालय व छात्रावासों को अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में अधिक से अधिक नवाचार करने पर जोर दिया। उन्होंने जनजाति क्षेत्रों में संचालित स्वास्थ्य केन्द्रों पर सरकार की ओर से दी जाने वाली हर सुविधाएं ग्रामीणों तक पहुंचाने एवं बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात कही। उन्होेंने स्वास्थ्य विभाग से जुडी विभिन्न योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार पर जोर दिया।

मंत्री श्री बामनिया ने राज्य सरकार की ओर से जनजाति खिलाड़ियों को उपयुक्त मंच उपलब्ध कराने, उनके लिए बेहतर कोच की व्यवस्था करने, खेल सुविधाओं का विस्तार करने एवं सरकार की ओर से दी जाने वाले खेल सामग्री का वितरण करने संबंधी निर्देश भी दिए।

बैठक में विभाग के अतिरिक्त आयुक्त श्री वी.सी.गर्ग व श्री शंभुदयाल मीणा सहित अन्य संबंधित अधिकारियों ने अपने अपने विभाग एवं शाखाओं से जुड़ी प्रगति के बारे में अवगत कराया।

Related Articles

Back to top button