UP: नई किताबों में अधूरा राष्ट्रगान प्रकाशित हुआ

  कौशांबी
उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के सरकारी स्कूल की किताबों में एक बड़ी खामी सामने आई है. इस साल बच्चों को बांटी गई नई किताबों में अधूरा राष्ट्रगान प्रकाशित हुआ है. अधिकारी अब इस गलती के बाद किताबों में राष्ट्रगान ठीक कराने की बात कह रहे हैं.

दरअसल, कौशांबी में यूपी शासन के स्कूलों (परिषदीय विद्यालय) का नया सत्र शुरू हो चुका है. लेकिन इसके बाद भी बच्चों तक पाठ्य पुस्तकें देरी से पहुंचाई गईं. हाल ही में बच्चों को किताबों का वितरण किया गया.

बच्चों को बांटी गई कक्षा पांचवी की हिंदी विषय की वाटिका किताब में राष्ट्रगान की पंक्तियों से उत्कल और बंग शब्द गायब हैं. हालांकि, बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इसे प्रिंटिंग मिस्टेक बताया है. बता दें कि पांचवी के बच्चों के लिए हिंदी की पुस्तक वाटिका नाम से ही संचालित की जाती है.

तीसरी लाइन में है गड़बड़ी

किताब में लिखे राष्ट्रगान में जन-गण-मन से लेकर पंजाब-सिंध-गुजरात-मराठा तक तो ठीक लिखा गया है, लेकिन इसके बाद द्राविड़ के आगे दो शब्द उत्कल और बंग गायब हैं. इसके बाद सीधे अगली लाइन विंध्य- हिमाचल-यमुना-गंगा शुरू हो जाती है. यह गलती एक दो किताबों में नहीं, बल्कि पांचवीं की सभी किताबों में देखने को मिली है.

Related Articles

Back to top button