यूपी के 16 लाख कर्मचारियों को जुलाई के वेतन साथ मिल जाएगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता

 लखनऊ
 
यूपी में 16 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारी और 11.52 लाख पेंशनरों को जुलाई माह के वेतन साथ ही बढ़े दर से  महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान हो जाएगा। इसके लिए योगी सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। DA/DR की बढ़ोतरी एक जनवरी 2022 से प्रभावी होगी। जनवरी से जून तक का एरियर कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में जमा की जाएगी।  
 
वित्त विभाग द्वारा महंगाई भत्ते के लिए जारी शासनादेश के बिंदू तीन में लिखा है कि एक जुलाई से महंगाई भत्ता वृद्धि की धनराशि अगस्त माह के नियमित वेतन के साथ नकद की जाएगी। इस लाइन से कर्मचारियों में यह भ्रम फैल गया है कि बढ़े डीए का भुगतान अब उन्हें अगस्त माह का वेतन जो सितंबर माह में मिलेगा उसके साथ दिया जाएगा। उ.प्र. सचिालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने सरकार से मांग की है कि इस भ्रम को दूर करने के लिए तत्काल संशोधन आदेश जारी कराया जाए ताकि जुलाई माह का वेतन जो अगस्त में मिलेगा उसके साथ बढ़ी महंगाई दर का भुगतान कर्मचारियों को दिया जा सके। हालांकि वित्त विभाग के सूत्रों का कहना है कि सोमवार को इसे संशोधित कर दिया जाएगा।
 
महंगाई भत्ते के शसानादेश में जिक्र किया गया है कि जो कर्मचारी एक जनवरी 2022 के बाद सेवानिवृत्त हो चुके हैं अथवा अगले छह माह में सेवानिवृत्त होने वाले हैं उनके महंगाई भत्ते की पूरी धनराशि का भुगतान नकद किया जाएगा। पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशनर्स को भी बढ़े दर से महंगाई राहत दिए जाने के साथ अखिल भारतीय सेवाओं के पेंशनर्स व पारिवारिक पेंशनर्स को भी बढ़े दर से महंगाई राहत देने का शासनादेश भी जारी कर दिया गया है।

 

Related Articles

Back to top button