उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में आज मनाया जाएगा योग दिवस

 लखनऊ

आज  पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. देश में भी इस दिन को खास बनाने के लिए हर तरह की तैयारी की जा रही है. उत्तर प्रदेश में भी बड़े स्तर पर योग दिवस मनाने की बात कही जा रही है. राज्य के सभी मदरसों में भी योग दिवस मनाया जाएगा. मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार ने इस सिलसिले में एक आदेश जारी कर दिया है.

कहा गया है कि अनुदानित, गैर अनुदानित, मान्यता प्राप्त मदरसों में योग दिवस भव्य रूप में मनाया जाएगा. पिछले साल भी मदरसों में योग दिवस को लेकर ऐसे ही आदेश जारी किए गए थे. वैसे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस साल और बड़ा लक्ष्य तय कर रखा है. बताया जा रहा है कि पूरे यूपी में 3.50 करोड़ लोगों को योग दिवस से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

वैसे पूरे देश में भी मोदी सरकार के तमाम मंत्री योग दिवस के मौके पर अलग-अलग स्थानों से लोगों को बड़ा संदेश देने का काम करेंगे. मोदी सरकार के 75 मंत्री देश की 75 अलग-अलग ऐतिहासिक व सांस्कृतिक स्थलों पर योग करते नज़र आएंगे. मंत्रियों के अधिकतर कार्यक्रम मठ मंदिरों और ऐतिहासिक धरोहरों में रखे गए हैं.

खास बात ये है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के मैसूर पैलेस में योग करेंगे.  गृहमंत्री अमित शाह नासिक के पवित्र ज्योतिर्लिंग त्रयम्बकेश्वर मंदिर में आयोजित योग कार्यक्रम में शिरकत करेंगे, वहीं केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव अयोध्या में, धर्मेंद्र प्रधान हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा फोर्ट, गिरिराज सिंह हरिद्वार के हर की पौड़ी, केंद्रीय मंत्री महेन्द्रनाथ पांडेय जगरनाथपुर टेम्पल, संजीव बालियान केदारनाथ धाम में योगा करते नज़र आएंगे. वहीं सामरिक तौर पर महत्वपूर्ण लद्धाख के प्योंगयांग लेक में केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू योग करेंगे, वहीं वाघा बॉर्डर में अजय भट्ट और कारगिल में अजय कुमार मिश्रा योग कार्यक्रम में शामिल होंगे.

धार्मिक धरोहर और सामरिक स्थल के अलावा देश के कई सांस्कृतिक धरोहर में भी योगा कार्यक्रम आयोजित किये गए है जिसमें केंद्र सरकार के मंत्री योगा करते नज़र आएंगे. खजुराहो में नरेंद्र सिंह तोमर, फतेहपुर सीकरी में मुख्तार अब्बास नकवी, ग्वालियर फोर्ट में ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिल्ली के लाल किला में हरदीप पूरी, गुजरात के स्टेचू ऑफ यूनिटी में मनसुख मंडविया, कोची फोर्ट में केंद्रीय मंत्री वीके सिंह योग करते नज़र आएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button