Apple भारत में दे रहा बंपर नौकरियां, यहां लगने जा रहा iPhone का सबसे बड़ा प्लांट

Apple iPhone Jobs in India News : दिग्गज टेक कंपनी Apple भारत में बंपर नौकरियां देने जा रहा है। दूरसंचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि भारत में Apple iPhone बनाने की सबसे बड़ी यूनिट बेंगलुरु में होसुर के पास आ रही है, जिसमें करीब 60,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

Iphone Jobs in India News in Hindi : उज्जवल प्रदेश, नई दिल्ली. आदिवासी गौरव दिवस समारोह में बोलते हुए वैष्णव ने कहा कि रांची और हजारीबाग के आसपास रहने वाली छह हजार आदिवासी महिलाओं को आईफोन बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है।

60,000 में से पहले 6,000 कर्मचारी आदिवासी बहनें

“ऐप्पल का आईफोन अब भारत में बन रहा है और भारत में सबसे बड़ा संयंत्र बेंगलुरु के पास होसुर में स्थापित किया जा रहा है। जहां 60,000 लोग एक ही कारखाने में काम करेंगे। इन 60,000 कर्मचारियों में से पहले 6,000 कर्मचारी हमारी आदिवासी बहनें हैं जो रांची और हजारीबाग के आस-पास के स्थानों से हैं। आदिवासी बहनों को ऐप्पल आईफोन बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है।

क्यूपर्टिनो कंपनी ने iPhone बाड़ों के निर्माण को टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को आउटसोर्स किया है, जिसका होसुर में एक संयंत्र है। कंपनी के आईफोन मॉडल भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन द्वारा निर्मित किए जाते हैं।

पिछले हफ्ते, रॉयटर्स ने बताया कि ऐप्पल आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन ने दो सरकारी अधिकारियों को इस मामले की जानकारी रखने का हवाला देते हुए दो साल में भारत में अपने आईफोन कारखाने में कार्यबल को चौगुना करने की योजना बनाई है। फॉक्सकॉन का निर्णय उत्पादन समायोजन की ओर इशारा करता है क्योंकि यह चीन में व्यवधानों का सामना करता है।

फॉक्सकॉन ने हाल के सप्ताहों में सुर्खियां बटोरी हैं, अपने झेंग्झौ संयंत्र में कड़े वायरस प्रतिबंधों के साथ, दुनिया की सबसे बड़ी आईफोन फैक्ट्री, उत्पादन में गड़बड़ी और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं पर चीन की वायरस नीति के प्रभाव को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।

सूत्रों ने कहा कि ताइवान स्थित फॉक्सकॉन अब अगले दो वर्षों में 53,000 और श्रमिकों को जोड़कर दक्षिण भारत में अपने संयंत्र में कार्यबल को 70,000 तक बढ़ाने की योजना बना रही है, सूत्रों ने कहा कि चर्चा निजी है।

फॉक्सकॉन, जिसे औपचारिक रूप से होन हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री कहा जाता है, ने 2019 में भारत संयंत्र खोला और उत्पादन में तेजी ला रही है। इसने इस साल iPhone 14 का उत्पादन शुरू किया।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group