जाने कैसे सेफ रखे अपना आधार कार्ड

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार फ्रॉड (Aadhaar Fraud) से बचने के लिए सलाह दी है। UIDAI वह संस्था है जो कि भारत के सबसे जरूरी आईडी कार्ड्स में से एक आधार को बनाती है। आधार के रूप में जाना जाने वाला 12 डिजिट का यूनिक आईडी कार्ड आज के समय में बहुत जरूरी दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड किसी व्यक्ति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि उसकी जन्म तिथि, पता और फोन नंबर प्रदान करता है, जिसके चलते आधार फ्रॉड और घोटालेबाज अक्सर अपराध करने के लिए आधार डाटा का उपयोग करते हैं।

यूआईडीएआई इससे बचने के लिए आधार कार्ड धारकों को सलाह देता है कि वे अपने सेल फोन को 12 डिजिट आइडेंटिफिकेशन नंबर के साथ हर समय अपडेट रखें। अपने आप को स्कैम से बचाने के लिए अपना आधार मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखें।

बीते हफ्ते एक ट्वीट में UIDAI ने लिखा कि 'अगर आपको इस बारे में कोई संदेह है कि आपका उचित सेल फोन नंबर या ईमेल आधार से लिंक है या नहीं तो आप इस लिंक का उपयोग करके इसकी जांच कर सकते हैं।'

खुद को स्कैमर्स से बचाने के लिए यूआईडीएआई ने आधार धारकों को सलाह दी है कि वे अपने सेल नंबर हर समय अपडेट रखें। अगर किसी को अपने मोबाइल नंबर से लिंकिंग की पूरी जानकारी नहीं है तो वे इसे वेरिफाई करने के लिए इस वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in/verify-email-mobile का उपयोग कर सकते हैं।

    अगर किसी आधार कार्ड होल्डर को अपने 12 डिजिट के नंबर से लिंक मोबाइल नंबर या ई-मेल एड्रेस के बारे में कोई संदेह है तो वे इसे चेक करने के लिए यूआईडीएआई के पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इस स्टेप बॉय स्टेप प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।
    वेबसाइट पर myaadhaar.uidai.gov.in/verify-email-mobile पर लगिन इन करें।
    'वेरीफाई मोबाइल नंबर' और 'वेरीफाई ईमेल एड्रेस' दो ऑप्शन उपलब्ध हैं। अपनी जरूरतों के आधार पर चयन करें।
    आपको आधार नंबर शुरू में दर्ज करना होगा।
    स्टेप बी के आधार पर अपना मोबाइल नंबर या ई-मेल एड्रेस दर्ज कीजिए।
    कैप्चा को सही तरीके से फिल करें और 'सेंड ओटीपी' ऑप्शन का चयन करें।
    अगर ओटीपी उचित ईमेल एड्रेस या सेल नंबर पर भेजा जाता है तो यह दर्शाता है कि आपके आधार नंबर से लिंक जानकारी सही है और आपका फोन नंबर या ईमेल एड्रेस इससे लिंक है।
    आधार फ्रॉड से खुद को बचाने के लिए बस इन 5 आसान बातों को फॉलो करें और UIDAI के मार्गदर्शन को हमेशा याद रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button