ट्रैफिक पुलिस ई चालान लोक अदालत शिकायत कैसे दर्ज करें

 दिल्ली-NCR में ट्रैफिक पुलिस नियमों को ताक पर रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। पुलिस ने ऐसे लोगों को खिलाफ कार्रवाई करने के लिए E-Challan भेजने शुरू कर दिए हैं। साथ ही कई बार लगातार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर कई ई-चालान भी हो जाते हैं। हालांकि कार मालिकों को दिल्ली पुलिस अपना पक्ष रखने का भी पूरा मौका देती है और अगर आप सही पाए जाते हैं तो चालान माफ भी हो जाता है।

शिकायत दर्ज करें-

Delhi Traffic Police E-Challan का नोटिस सबसे पहले आपके फोन नंबर पर भेजती है। फिर आपको ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट पर जाना होता है। यहां गाड़ी का नंबर दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल पर OTP आता है, जिसे दर्ज करने के बाद आपका नोटिस खुल जाता है। अगर ये चालान गलत है तो आप 'Grievance' के ऑप्शन पर जाकर अपना पक्ष रख सकते हैं।

Traffic Police कई सारे ऑप्शन भी आपको देती है। अगर चालान गलती से आ गया है तो आपको गाड़ी की तस्वीर क्लिक करके डालनी होती है। सही पाए जाने पर आपका चालान रद्द कर दिया जाता है। साथ ही गाड़ी अगर कोई और चला रहा था तो आप उसके नाम पर भी इस चालान को ट्रांसफर कर सकते हो।

वर्चुअल कोर्ट में सुनवाई-

E-Challan Notice भेजने के बाद Delhi Police 2 महीने का समय देती है। अगर आप जुर्माना राशि का भुगतान नहीं करते हैं तो इसे वर्चुअल कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। यहां कोर्ट में तय सीमा के अंदर सुनवाई होती है और जुर्माना राशि को कम कर दिया जाता है। अगर आपको लगता है कि ये चालान अभी भी ज्यादा है तो आप अपना पक्ष रख सकते हैं। पक्ष रखने के लिए चालान वर्चुअल कोर्ट के बाद रेगुलर कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। याद रहे, एक बार चालान रेगुलर कोर्ट में ट्रांसफर होने के बाद लोक अदालत में भी इसे पेश नहीं किया जा सकता।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button