UPI Payment बड़ा बदलाव: 1 जनवरी से बंद हो जाएंगे Google Pay, Paytm, PhonePe अकाउंट, जानिए क्यों?

UPI Payment बड़ा बदलाव | Rules Changing From 1st Jan: 1 जनवरी से एक बड़ा नियम बदल रहा है। अगर आप भी उन में से हैं जो कैश नहीं रखते हैं और ज्यादातर पेमेंट के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म का यूज करते हैं तो ये खबर ध्यान से पढ़ लें।

UPI Payment बड़ा बदलाव | NPCI to Deactivate Paytm, PhonePe, Google Pay: उज्जवल प्रदेश, मुंबई. 1 जनवरी से एक बड़ा नियम बदल रहा है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो कैश नहीं रखते हैं और ज्यादातर पेमेंट के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म का यूज करते हैं तो ये खबर ध्यान से पढ़ लें। दरअसल 31 दिसंबर के बाद NPCI उन आईडी को ब्लॉक कर देगा, जिनसे पिछले साल कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने नए दिशानिर्देशों की घोषणा की है जो आपकी यूपीआई आईडी को इनएक्टिव कर देंगे। सभी बैंक और Google Pay, Paytm, PhonePe जैसे थर्ड-पार्टी ऐप उन UPI ​​आईडी को ब्लॉक करने जा रहे हैं जिनमें एक साल से अधिक समय से कोई लेनदेन नहीं किया गया है। (UPI Payment)

इन अकाउंट को बंद किया जाएगा – UPI Payment

यदि आपकी UPI आईडी से कोई क्रेडिट या डेबिट नहीं किया गया है तो आईडी बंद कर दी जाएंगी। नए साल से ग्राहक इन आईडी से लेनदेन नहीं कर पाएंगे। एनपीसीआई ने बैंकों और थर्ड-पार्टी ऐप्स को इन यूपीआई आईडी की पहचान करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है। आपके संबंधित बैंक आपकी UPI आईडी को निष्क्रिय करने से पहले आपको ईमेल या संदेश के माध्यम से एक मेसेज भेजेंगे।

Also Read: छत्तीसगढ़ में मंत्रियों के विभाग तय, सीएम साव के पास 5 मंत्रायल

इसलिए बनाया जा रहे ये नियम

एनपीसीआई को उम्मीद है कि इन नए नियमों से गलत व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रांसफर होने से रोका जा सकेगा। हाल के वर्षों में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं। लोग अक्सर नए फोन से जुड़ी यूपीआई आईडी को निष्क्रिय करने के बारे में याद किए बिना मोबाइल नंबर बदल लेते हैं। किसी अन्य व्यक्ति को नंबर तक पहुंच प्राप्त हो जाता है क्योंकि यह कुछ दिनों से बंद है। हालाँकि, केवल पिछली UPI आईडी ही इस नंबर से जुड़ी रहती है। ऐसे में गलत लेनदेन की संभावना काफी बढ़ जाती है। नए नियम के बाद अब नए साल से इस खतरे का भय भी कम हो जाएगा।

MP Panchayat Election: मध्य प्रदेश में उपचुनाव पांच जनवरी से, ये रहेंगे पूर्ण प्रतिबंध

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group