Xiaomi SU7 EV car लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी 800KM, टेस्ला और BMW को देगी टक्कर

Xiaomi SU7 EV car: कंपनी ने आज 28 दिसंबर 2023 को अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को अनवील कर दिया है. ये कार लुक और डिजाइन बहुत हद तक Porsche की कार जैसी लगती है लेकिन कंपनी ने इस कार में टॉप के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स दिए हैं.

Xiaomi SU7 EV car: चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) को पेश कर दिया है। इस कार को कंपनी दो वेरिएंट SU7 और SU7 Max में अपनी घरेलू मार्केट चीन में एक इवेंट के दौरान अनवील किया है। वहीं, इस ईवी का लुक व डिजाइन देखने में काफी हद तक Porsche की तरह लगता है।

साथ ही अगर इस इलेक्ट्रिक कार की खासियत की बात करें तो इसे सिंगल चार्ज में 800 Km तक चलाया जा सकेगा। इसके अलावा यह कार 0-100 तक की स्पीड सिर्फ 2.7 सेकंड में पकड़ लेगी। आइए आगे आपको इस ईवी की बाकि खूबियों के बारे में जानकारी देते हैं। (Xiaomi SU7 EV car)

टॉप स्पीड की बात करें तो बेस वेरिएंट वाली कार 210 kmph और टॉप वेरिएंट वाला मॉडल 265 kmph की टॉप स्पीड मिलती है। इसके अलावा आपको बता दें कि कंपनी साल 2025 में एक और मॉडल लेकर आएगी, जो 1200 km की रेंज का दावा करता है।

शाओमी इलेक्ट्रिक कार कलर वेरिएंट – Xiaomi SU7 EV car

कंपनी ने SU7 और SU7 Max को तीन कलर वेरिएंट- Aqua Blue, Mineral Gray और Verdant Green कलर ऑप्शन में उतारा है। अगर बात करें इस कार के नाम की तो SU की फुल फॉर्म Speed Ultra है, यानी कि ये कार अल्टीमेट स्पीड का एक्सपीरियंस प्रोवाइड करेगी।

xiaomi-su7-rundown
Two trims will be available – SU7 and SU7 Max. (Image: Xiaomi)

शाओमी इलेक्ट्रिक कार का साइज

कंपनी ने Xiaomi SU7 एक 4-डोर इलेक्ट्रिक सेडान कार है, जिसके साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 4997 एमएम और चौड़ाई 1963 एमएम है। वहीं, इसकी ऊंचाई 1455 एमएम है। इतना ही नहीं ईवी का व्हीलबेस 3000 एमएम है। कंपनी ने 2 बैटरी वेरिएंट के साथ इसे पेश किया है।

Also Read: 1 जनवरी 2024 से 450 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर, CM का बड़ा ऐलान

शाओमी इलेक्ट्रिक की टॉप स्पीड, रेंज और खासियत

इस कार के बेस वेरिएंट में 73.6 kwh का बैटरी दी गई है है और टॉप लाइन वेरिएंटमें 101 kwh का बैटरी है। इसके अलावा कंपनी का दावा है कि इसमें CTB (Cell To Body) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। वहीं, कंपनी कार का टॉप वेरिएंट 800 km की रेंज देने का वादा कर रही है।

Xiaomi SU7 EV बैटरी

उम्मीद की जा रहा है कि Xiaomi EV को 220kW और 449kW मोटर द्वारा संचालित किया जा सकता है। इसमें रियर-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव मिल सकता है। ये कार तीन वेरिएंट में आ सकती है। SU7, SU7 Pro और SU7 Max, यह BYD के लागत प्रभावी LFP बैटरी पैक का इस्तेमाल करेगी और Xiaomi के हाल ही में लॉन्च किए गए हाइपर ओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगी। इस इलेक्ट्रिक कार में दो अलग-अलग बैटरी ऑप्शन 73.6kWh और 101kWh में मिल सकता है। जो 800 किमी (कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर) रेंज प्रदान कर सकता है।

Also Read: खजराना गणेश मंदिर में 6 लाख भक्तों के पहुंचने के आसार, कैसे होगी एंट्री

शाओमी इलेक्ट्रिक कार के फीचर्स

कंपनी के अनुसार इस कार में ऑटोनोमस ड्राइविंग यानी कि सेल्फ पार्किंग जैसा फीचर्स को प्लेस किया गया है। वहीं, यह कार हाई रेजोल्यूशन कैमरा, लाइडर, अल्ट्रासोनिक और रडार के साथ आती है।

शाओमी इलेक्ट्रिक की कीमत

Xiaomi ने अभी तक SU7 लाइनअप के लिए कीमत के बारे में जानकारी नहीं दी है। हालांकि लेई ने पहले ही संकेत दिया है कि यह कार महंगी होने वाली हैं। हालांकि, हमें कुछ महीनों में इसके प्राइस का पता चल जाएगा, और उम्मीद है कि तब तक हमें चीन के बाहर भी इसकी उपलब्धता के बारे में पता चल जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group