दिल्ली के सरकारी स्कूलों में आज से दाखिले की दौड़ शुरू होगी

नई दिल्ली
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 में विभिन्न कक्षाओं में दाखिले को लेकर आज (सोमवार) से दौड़ शुरू हो रही है। छठी से लेकर नौवीं कक्षा में दाखिले को लेकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे, जबकि सर्वोदय विद्यालयों में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म स्कूल में उपलब्ध होंगे। साथ ही दिल्ली के कई सरकारी स्कूलों को सर्वोदय विद्यालय में तब्दील किया गया है। ऐसे में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले को लेकर इस वर्ष अवसर भी बढ़े हैं।

सरकारी स्कूलों में गैर योजनाबद्ध दाखिले को लेकर प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसको लेकर तीन अलग-अलग चक्र निर्धारित किए गए हैं। पहले चक्र में 11 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दो मई शाम पांच बजे तक पंजीकरण कर सकेंगे। पूरी प्रक्रिया 31 अगस्त को समाप्त होगी। दाखिले को लेकर स्कूलों में हेल्प डेस्क भी होंगे। इसके अलावा 1800116888 और 10580 नंबर पर कॉल कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। दिल्ली का निवास प्रमाण जरूरी है। नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में भी दाखिले आज से : सर्वोदय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले को लेकर सोमवार से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आवेदन फॉर्म 11 अप्रैल से मिलने शुरू होंगे। 25 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म जमा कर सकेंगे।

छठी में प्रवेश के लिए दस साल उम्र आवश्यक
छठीं कक्षा : 10 साल उम्र हो पूरी, लेकिन 12 वर्ष से कम।
सातवीं कक्षा : 11 साल उम्र हो पूरी, लेकिन 13 वर्ष से कम रहनी चाहिए।
आठवीं कक्षा : 12 साल उम्र हो पूरी, लेकिन 14 वर्ष से कम होनी चाहिए।
नौवीं कक्षा : 13 साल उम्र हो पूरी, लेकिन 15 वर्ष से कम होनी चाहिए।

नर्सरी के लिए जरूरी दस्तावेज
नर्सरी में दाखिले के लिए नगर निगम या स्थानीय निकाय द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र, बच्चे का एक पासपोर्ट फोटो और दिल्ली का निवास प्रमाण होना जरूरी है।

Related Articles

Back to top button