MP Women Yojana: महिलाओं के लिए मध्यप्रदेश में कौन-कौन सी चल रही योजनाएं, जानें डिटेल

MP Women Yojana List: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महिलाओं के लिए समय-समय पर योजना लाते रहते है। जिससे मध्य प्रदेश में महिलाओं सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकें।

MP Women Yojana List: उज्जवल प्रदेश, भोपाल. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महिलाओं के लिए समय-समय पर योजना लाते रहते है। जिससे मध्य प्रदेश में महिलाओं सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकें। मध्य प्रदेश में इस समय महिलाओं के लिए कौन-कौन सी सरकारी योजनाएं चल रही है इसकी सम्पूर्ण जानकारी हम इस आर्टिकल के जरिये आपके लिए लेकर आए है।

1. लाड़ली लक्ष्मी योजना

लाड़ली लक्ष्मी योजना को 1 अप्रैल 2007 को शुरू की गई थी। बाद यह योजना अन्य 6 राज्यों में भी लागू किया गया है। मध्यप्रदेश में लिंग अनुपात को समान करने और बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच लाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी।

2. मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 5 मार्च 2023 को शुरू किया है। लाड़ली बहना योजना में आवेदन 25 मार्च से शुरू होकर 30 अप्रैल तक भरे गए थे। 10 जून को पहली किस्त सभी पात्र महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी गई थी।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की सम्पूर्ण जानकारी हेतु यहां क्लिक करें।

3. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित यह योजना कन्याओं का विवाह हेतु 55000 रूपए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के गरीब परिवार की बेटी की शादी इस योजना कन्या विवाह योजना के अन्तर्गत करने पर शादी का खर्च मध्यप्रदेश सरकार उठाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group