Elon Musk का ऐलान ट्विटर से ब्लू टिक जल्द खत्म हो जाएगा

Twitter पर वेरिफाइड अकाउंट्स को पहले Blue Tick दिया जाता था. अब कंपनी इसको Twitter Blue सब्सक्रिप्शन के जरिए दे रही है. इसके अलावा गोल्ड और ग्रे टिक भी दिए जा रहे हैं.

नई दिल्ली. Twitter पर वेरिफाइड अकाउंट्स को पहले Blue Tick दिया जाता था. अब कंपनी इसको Twitter Blue सब्सक्रिप्शन के जरिए दे रही है. इसके अलावा गोल्ड और ग्रे टिक भी दिए जा रहे हैं. कंपनियों के वेरिफाइड अकाउंट को गोल्डेन कलर का टिक दिया जा रहा है. लेकिन, ट्विटर के बॉस Elon Musk का नया ऐलान काफी लोगों का दुखी कर सकता है.

Elon Musk ने ऐलान करते हुए कहा कि सभी ट्विटर यूजर्स का ब्लू टिक जल्द खत्म हो जाएगा. इसके बारे में उन्होंने ट्वीट करके जानकारी दी है. हाल ही में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन फीचर को फिर से लॉन्च किया गया है. ऐसे में ट्विटर ब्लू टिक लेने के लिए यूजर्स को पेमेंट करना होगा.

पहले ट्विटर पर ब्लू टिक केवल जर्नलिस्ट, पॉलिटिकल फीगर, सेलिब्रिटी और दूसरे लोगों को दिया जाता था. अब पहले से वेरिफाइड सभी अकाउंट्स का ब्लू टिक हट जाएगा. एक ट्वीट के रिप्लाई में उन्होंने लिखा कि कुछ महीने में सभी लीगेसी ब्लू चेक को हटा लिया जाएगा.

आसान भाषा में बोले तो जिनलोगों के पास पहले से ब्लू टिक था वो लीगेसी हो गया है. यानी वो अकाउंट पहले वेरिफाइड हुआ था अब वेरिफाइड नहीं है. इस वजह से आने वाले समय में ब्लू टिक भी उनके नाम के आगे से हट जाएगा.
Elon Musk का नया ऐलान

मस्क ने कहा है कि इन लोगों को ब्लू टिक गलत तरीके से दिया गया. अभी 4 लाख से ज्यादा ट्विटर अकाउंट्स के पास ब्लू चेक मार्क है. ये वेरिफिकेशन मार्क बताता है कि अकाउंट ऑथेंटिक है और वो सही जानकारी देगा. मस्क ने कहा कि नई सब्सक्रिप्शन सर्विस से इंडीविजुअल्स को सोशल स्टेटस से अलग ब्लू टिक दिया जाएगा.

अगर वो इसके लिए पेमेंट करते हैं तो उनको ब्लू टिक दिया जाएगा. कुछ समय पहले भी कंपनी ने इस फीचर को जारी किया था. लेकिन, कई गलत अकाउंट्स को भी ब्लू टिक मिल गया जिसके बाद वो फेक खबरें फैलाने लगे. इसका भारी नुकसान ओरिजिनल कंपनियों को झेलना पड़ा.

Twitter ब्लू सब्सक्रिप्शन के साथ यूजर्स को कई नए फीचर्स भी दिए जा रहे हैं. ट्विटर ब्लू के लिए यूजर्स फिलहाल iOS या वेब से साइनअप कर सकते हैं. Twitter Blue सब्सक्राइबर्स को एडिट ट्वीट, 1080p वीडियो अपलोड. रीडर मोड, कम ऐड्स और दूसरे फीचर्स दिए जा रहे हैं.

ट्विटर ब्लू के लिए कंपनी ने 8 डॉलर प्रति महीने का चार्ज रखा है. हालांकि, ऐपल यूजर्स के लिए ये चार्ज 11 डॉलर प्रति महीने का है. भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन चार्ज का ऐलान नहीं किया गया है.

Show More
Back to top button