EPFO Auto Settlement: EPFO ने शादी, शिक्षा और बीमारी के लिए Auto Claim सुविधा की लॅान्च

EPF Claim Settlement: यदि आप भी नौकरीपेशा हैं तो ये आर्टिकल आपके बहुत काम की हो सकती है, क्योंकि भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शादी, शिक्षा और बीमारी के लिए ऑटो क्लेम की सुविधा को लॅान्च कर दिया है।

EPF Claim Settlement: यदि आप भी नौकरीपेशा हैं तो ये आर्टिकल आपके बहुत काम की हो सकती है, क्योंकि भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शादी, शिक्षा और बीमारी के लिए ऑटो क्लेम की सुविधा को लॅान्च कर दिया है। इस सुविधा के बाद आपको 1 लाख रुपए तक का एडवांस पाने के लिए 15 दिन का इंतजार नहीं करना होगा।

आवेदन के तीसरे वर्किंग डे में आपके खाते में क्लेम किया गया एडवांस पहुंच जाएगा। यह सुविधा शुरू कर दी गई है। बीमारी के लिए सिर्फ दो दिन में ही एडवांस खाते में पहुंचने लगा है। सुविधा का लाभ देश के 7 करोड़ लोगों को मिलेगा, क्योंकि किसी को भी कभी भी पैसे की जरूत पड़ जाती है।

अब आसानी से मिलेगा एडवांस

हम आपको बता दें कि ईपीएफओ (EPFO) ने शिक्षा (Education), शादी ( Marraige) और घर ( Housing) के लिए एडवांस क्लेम को ऑटो क्लेम सर्विस की शुरुआत कर दी है। जिसमें बिना किसी मानवीय इंटरफेयर के आईटी सिस्टम के माध्यम से ऑटोमैटिक तरीके से क्लेम को सेटल किया जाएगा।

Also Read: टाटा टियागो EV पर है इतना वेटिंग पीरियड, जानें फीचर्स और डिटेल

जानकारी के अनुसार मौजूदा वर्ष में ये माना जा रहा कि 2.25 करोड़ लोग इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ईपीएफओ ने 6 मई 2024 को पूरे देश में इस सेवा की शुरुआत की थी। जिसका लाभ सब्सक्राइबर्स उठा भी रहे हैं। बताया जा रहा है कि अब किसी को भी एडवांस पाने के लिए 15 दिन का इंतजार करने की जरूरत नहीं होती।

15 दिन लगते थे अभी

दरअसल, अभी तक ईपीएफओ से क्लेम का पैसा पाने के लिए कम से कम 15 दिनों का समय लग जाता था। जिसकी वजह से कई बार लोगों को समय पर पैसा न मिलने के चलते काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब इसे एडवांस कर दिया गया है। अब बगैर किसी मानवीय हस्तक्षेप के सिर्फ 3 दिन में ही सब्सक्राइबर्स के खाते में पैसा पहुंच रहा है।

Also Read: Hanooman AI है पहला स्वदेशी टूल, जिसे FREE में ऐसे करें यूज

केवाईसी, योग्यता और बैंक वैलिडेशन के जरिए किया जाने वाले क्लेम आईटी टूल्स के जरिए ऑटोमैटिक तरीके से प्रोसेस होगा। आपको बता दें कि ऑटो-मोड सेटलमेंट सुविधा के विस्तार से हाउसिंग, शादी या शिक्षा के लिए ही ये सुविधा निवेशकों को मिलेगी।

Gratuity New Rules: अब कर्मचारियों को सिर्फ 1 साल की नौकरी पर मिलेगी ग्रेचुएटी!

Related Articles

Back to top button