IRCTC Delay Policy: 3 घंटे से ज़्यादा लेट हुई ट्रेन तो ले मुफ़्त ख़ाना या Full Refund

IRCTC Railway Train Delay Policy: उत्तर भारत समेत पूरे देश में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। तेज सर्दी कोहरे और धुंध की वजह से कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ रहा है।

IRCTC Railway Train Delay Policy: ऐसे में अगर आप भी सफर करने वाले हैं तो यात्रा पर निकलने से पहले एक बार अपनी ट्रेन का स्टेटस जरूर चेक कर लें। वैसे, अगर ट्रेन लेट चल रही है तो इसकी जानकारी खुद रेलवे मोबाइल पर भेजता है। अगर राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनें 3 घंटे से ज्यादा लेट होती हैं तो रेलवे (IRCTC) की तरफ से यात्रियों को मुफ्त खाना भी दिया जाता है।

कोहरे के चलते लेट हुई ट्रेन तो मिलेगा रिफंड – IRCTC Refund Policy

बता दें कि अगर कोहरे या फिर धुंध के चलते कोई ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो ऐसी स्थिति में यात्री को टिकट कैंसिल करने पर रेलवे द्वारा पूरा रिफंड दिया जाता है। बता दें कि ये फैसेलिटी कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों के साथ ही वो लोग भी उठा सकते हैं, जिनका टिकट RAC या फिर वेटिंग में है। पहले यह सुविधा सिर्फ काउंटर से टिकट लेने वालों को थी, लेकिन अब ऑनलाइन टिकट पर भी इसे लागू कर दिया गया है।

3 घंटे से ज्यादा लेट है ट्रेन तो ऐसे पाएं रिफंड

बता दें कि अगर आपकी ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट है तो आप टिकट कैंसिल करा पूरा रिफंड ले सकते हैं। उसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करनी होंगी।
स्टेप 1 – अगर आपने काउंटर से टिकट लिया है, तो इसके लिए कैश काउंटर पर टिकट कैंसिल कराते ही आपको अपना पूरा रिफंड मिल जाएगा।
स्टेप 2 – अगर किसी ने काउंटर से टिकट लिया है, लेकिन उसने UPI या फिर डिजिटल माध्यम से पेमेंट किया है, तो उसका पैसा ऑनलाइन खाते में ही रिफंड होगा।
स्टेप 3 – अगर आपने टिकट ऑनलाइन बुक किया है, तो आपको उसे वहीं जाकर कैंसिल करना होगा। इसके बाद डिपॉजिट रिसीप्ट फॉर्म ऑनलाइन भरके पूरा रिफंड ले सकते हैं। हालांकि, अगर आपके टिकट कैंसिल करने की वजह पर्सनल है, तो फिर कैंसिल करने पर रेलवे द्वारा लागू कैंसिलेशन चार्ज कट जाएगा।

अगर आपकी ट्रेन छूट गई तो भी मिलेगा पैसा

मान लीजिए कि किसी कारणवश आपकी ट्रेन छूट गई तो भी आप पूरा पैसा वापस पाने के हकदार हैं। इसके लिए आपको ट्रेन निकलने के एक घंटे के भीतर टीडीआर फॉर्म भरना होगा। यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से भरा जा सकता है। इसे जमा करने के बाद आपको करीब 60 दिनों के अंदर पूरा पैसा वापस मिल जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button