अदाणी समूह को गुजरात के मुंद्रा में तांबा उत्पादन प्लांट लगाने के लिए एसबीआई देगा 6,071 करोड़ का लोन

नई दिल्ली
अभी हाल ही में गौतम अदाणी ने अपना 60 वां जन्मदिन मनाया था। इस दिन उन्होंने 60 हजार करोड़ रुपए का दान किया था।

भारतीय स्टेट बैंक और सार्वजनिक क्षेत्र के अन्य एसबीआई कंसोर्टियम से जुड़े बैंक अदाणी समूह की ओर से गुजरात के मुंद्रा में बनाये जा रहे तांबा उत्पादन संयंत्र को 6,071 करोड़ रुपए का लोन उपलब्ध करवाने  पर अपनी सहमति दी है। इस तांबा उत्पादन संयंत्र से हर वर्ष 10 लाख टन तांबा का उत्पादन किया जाना है।

अदाणी समूह की सब्सिडियरी कच्छ कॉपर लिमिटेड रिफाइंड तांबे के उत्पादन के लिए एक ग्रीनफील्ड कॉपर रिफाइनरी परियोजना स्थापित कर रही है। वर्ष 2024 में इस प्लांट से उत्पादन शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि अभी हाल ही में गौतम अदाणी ने अपना 60 वां जन्मदिन मनाया था। इस दिन उन्होंने 60 हजार करोड़ रुपए का दान किया था।

एक अन्य खबर के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक ने होम लोन पर न्यूनतम ब्याज दर को बढ़ाकर 7़55 फीसद कर दिया है। नई दरें बुधवार यानी 15 जून से लागू हो गई हैं। भारत के केन्द्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से पिछले हफ्ते रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद एसबीआई की ओर से ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक के रेपो रेट बढ़ाने के फैसले के बाद कई बैंकों ने अपने ब्याज दरों को बदलने का फैसला लिया है। आरबीआई ने पिछले दिनों रेपो रेट में 50 बेसिस अंकों की वृद्धि की थी, जिसके बाद रेपो रेट 4़90 प्रतिशत हो गई थी। उससे पहले मई महीने में भी रेपो रेट 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button