सर्दी में ये खाकर इम्यूनिटी करें बूस्ट, नहीं होगी परेशानी

खांसी, जुकाम, बुखार ये सभी बीमारियां कमजोर इम्यूनिटी के कारण होती है। बदलते मौसम में शरीर की सहन शक्ति भी बदलती है। ऐसे में डायट में बदलाव जरूरी है।

ठंड के मौसम में जैसे-जैसे तापमान नीचे जाता है वैसे-वैसे लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन सभी में कॉमन होता है खांसी, जुकाम, बुखार वगैराह। ये सभी बीमारियां कमजोर इम्यूनिटी के कारण होती है। बदलते मौसम में शरीर की सहन शक्ति भी बदलती है। ऐसे में डायट में बदलाव जरूरी है। यहां आयुर्वेद एक्सपर्ट द्वारा बताई कुछ चीजें हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आपको रोजाना की डायट में शामिल करनी चाहिए।

मूंगफली और गुड़ | Peanuts and Jaggery

मूंगफली हेल्दी फैट, प्रोटीन के साथ माइक्रो और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरी होती है, जो शरीर को गर्म रखने के साथ ही कई बीमारियों से बचाती है। इसके अलावा गुड़ आयरन और मिनरल्स से भरपूर होता है, ये सर्दियों में काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से पूरे शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है। ऐसे में डायट में मूंगफली और गुड़ को जरूर शामिल करें। ध्यान रखें की सीमित मात्रा में ही इसे खाएं।

चवन प्राश | Chavan Prash

कई आयुर्वेदिक चीजों से बना चवन प्राश इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। ये पाचन को बेहतर बनाने, खून साफ करने, और सीजनल बीमारियों को दूर करता है। खाने के बाद एक चम्मच चवनप्राश खाने से कई फायदे मिलते हैं।

आंवला | Gooseberry

आंवला रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जरूरी है। यह मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है और बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने और स्किन प्रॉब्लम को दूर कर सकता है। सर्दियों में रोजाना 1 आंवले का मुरब्बा खाएं।

दूध के साथ लें अंजीर | Figs with Milk

अंजीर खाने से स्टेमिना बढ़ता है, वजन घटता है, मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। ये सर्दियों में शरीर को गर्म रखता है। हर दिन एक गिलास दूध में दो या तीन अंजीर को उबालें और दूध को घूंट-घूंट करके पीएं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group