Indian Railways Rules : ट्रेन में सफर करने के होते है नियम, नियमों की अनदेखी पर हो सकता है नुकसान

Indian Railways Rules : ट्रेन में रात के समय कई यात्री तेज आवाज में म्यूजिक सुनते हैं, जिससे आपकी नींद खराब होती है। इसके अलावा, कुछ बातें भी करते हैं। रेलवे ने इसके लिए नियम बनाए हुए हैं।

Indian Railways Rules : नई दिल्ली. रेलवे का भारत में नेटवर्क काफी विशाल है। इसके जरिए रोजाना लाखों की संख्या में यात्री एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा करते हैं। रेलवे (Indian Railways) अपने यात्रियों का खास ध्यान भी रखता है। इसी वजह से समय-समय पर नई ट्रेनों (New Trains) को चलाता रहता है। इसके अलावा, ऐसे कई नियम भी बनाता है, जिससे यात्रियों को फायदा मिले। ऐसा ही एक नियम यात्रियों को लंबे समय से आ रही खास परेशानी को लेकर बनाया गया है।

दरअसल, जब भी आप ट्रेन में सफर करते हैं और यह सफर रात का होता है तो कई बार अन्य यात्री तेज आवाज में बात करते हैं। इसके अलावा, कई यात्री तो रात के समय तेज आवाज में म्यूजिक (Loud Music) भी सुनते हैं, जिससे आपकी नींद खराब होती है। ऐसे में कई यात्री यह सोचकर उनसे कुछ नहीं कह पाते कि कहीं वे पलट कर यह न कह दें कि उन्होंने भी टिकट खरीदा है और इस वजह से उन्हें म्यूजिक बजाने या तेज आवाज में बात करने से कोई नहीं रोक सकता। लेकिन आपको बता दें कि इसके लिए भी रेलवे ने एक नियम बनाया हुआ है।

ALSO READ

यदि कोई रात के समय तेज आवाज में म्यूजिक बजाता है या आवाज करके आपको डिस्टर्ब करता है तो उसके खिलाफ ऐक्शन भी लिया जा सकता है। वेस्टर्न रेलवे ने इस फैसले की जानकारी कुछ समय पहले एक ट्वीट के जरिए दी थी। रिपोर्ट में बताया गया था कि ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों की अब नींद नहीं खराब हो सकेगी। अगर कोई तेज आवाज में म्यूजिक बजाता है या फिर ऊंची आवाज में रात के समय बात करता है तो रेलवे से शिकायत करने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

रात में 10 बजे के बाद ट्रेन में सफर कर रहे यात्री तेज आवाज में न तो बात करके दूसरे को डिस्टर्ब कर सकते हैं और न ही तेज म्यूजिक सुन सकते हैं। इतना ही नहीं, कई बार रात के समय कुछ यात्री ट्रेन में लाइट भी जला देते हैं। इससे अन्य को काफी परेशानी होती है और उनकी नींद में खलल पड़ता है। बता दें कि रेलवे का साफ संदेश है कि रात में नाइट लाइट छोड़कर बाकी सभी लाइटों को भी बंद करना होगा।

Indian railway News : रेलवे के खाने पर महँगाई की मार, चेक करे नई रेट लिस्ट

Show More
Back to top button