PM Kisan Samman Nidhi: इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि, देखें लिस्ट

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम है पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)। पीएम किसान योजना के तहत सरकार प्रतिवर्ष 6000 रुपये दो-दो हजार की तीन किस्तों में देशभर में मौजूद किसानों ट्रांसफर करती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: नई दिल्ली. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम है पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)। पीएम किसान योजना के तहत सरकार प्रतिवर्ष 6000 रुपये दो-दो हजार की तीन किस्तों में देशभर में मौजूद किसानों ट्रांसफर करती है।

पिछले कुछ समय से पीएम किसान के लाभार्थियों की संख्या में तेजी से कमी देखने को मिली है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि आखिर किस कारण लाभार्थियों की संख्या में गिरावट आई है। आइए जानते हैं।

क्यों घट रही है पीएम किसान के लाभार्थियों की संख्या?

पीएम किसान के लाभार्थियों की संख्या घटने के पीछे का कारण भूलेखों का सत्यापन होना है। इस कारण बड़ी संख्या में अपात्र किसानों का नाम लाभार्थियों की सूची से हटाया जा रहा है।

ALSO READ: Nothing Phone 2: जानें कब लॉन्च होगा नथिंग फ़ोन 2, देखें डिटेल्स

सरकार को जानकारी मिली थी कि कुछ लोग अवैध तरीके से पीएम किसान योजना का फायदा ले रहे हैं। इस कारण सरकार ने भूलेखों का सत्यापन कराने का फैसला किया है। उन लोगों को सूची से बाहर किया जा रहा है, जो अपात्र है।

पीएम किसान की 14वीं किस्त कब आएगी?

पीएम किसान की 14 वीं किस्त जून में जारी होनी की संभावना जताई जा रही है। हालांकि, सरकार की ओर से इसके लिए कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। सरकार अब तक पीएम किसान योजना की 13 किस्त जारी कर चुकी हैं और किसानों को 14वी किस्त पाने के लिए केवाईसी कराना जरूरी है।

कैसे कराएं e-KYC?

  • इसके लिए आपको सबसे पहले www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • फिर E-KYC के ऑप्शन पर जाएं।
  • इसके बाद आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें।
  • आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी e-KYC हो जाएगी।

Oppo Reno 10 Series: भारत में जल्द लॉन्च होगी Oppo Reno 10 Series

Related Articles

Back to top button