Teerth Yatra Yojana के तहत इन्हें मिलते है 12,000, ये है आवेदन की प्रक्रिया

UP Teerth Yatra Yojana करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपी में राज्य सरकार की ओर से श्रमिक परिवारों को तीर्थ यात्रा करने के लिए 12,000 रुपए की आर्थिक साहयता सरकार करती है.

UP Teerth Yatra Yojana: उज्जवल प्रदेश, लखनऊ. आपको बता दें कि श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक योजना (shravan kumar labor family religious scheme) की शुरूआत 2 साल पहले की गई थी. योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य गरीब लोगों की आस्था को जिंदा रखना है. क्योंकि बहुत से लोग सिर्फ पैसे की वजह से तीर्थ यात्रा नहीं कर पाते हैं. उनकी इच्छा पैसा ने होने के चलते दम तोड़ देती है. इसलिए 2022 में यूपी की योगी सरकार ने तीर्थ यात्री योजना की शुरूआत की थी.

Also Read: Viral Video: गर्मी से बेहाल बंदर के लिए पुलिसकर्मी बना देवदूत, CPR दे बचाई जान

Teerth Yatra Yojana के तहत 12,000 रुपए की आर्थिक मदद

साथ ही देश के धार्मिक स्थलों के दर्शन करना चाहते हैं. लेकिन पैसे की वजह से वे चाहकर भी दर्शन नहीं कर पाते.. ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुई ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने तीर्थ यात्री योजना की शुरूआत की थी. ताकि श्रमिक परिवार भी धार्मिक यात्रा करते अपने मन की संतुष्टी कर सकें. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषर द्वारा ऐतिहासिक, धार्मिक एवं दर्शनीय स्थानों एवं अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए आर्थिक सहायता की व्यवस्था की गई है. सरकार प्रत्येक पात्र परिवार के लिए यात्रा का अधिकतम खर्च 12 हजार रुपए तक वहन करने की योजना है.

हर साल लाखों लोग उठा रहें लाभ

यदि श्रवण कुमार श्रमिक योजना का लाभ आप भी लेना चाहते हैं तो श्रम विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. श्रम विभाग के मुताबिक, यूपी सरकार का उद्देश्य है कि जिन लोगों को पैसे की कमी के चलते तीर्थ यात्रा नहीं हो पाती है. ऐसे परिवार भी अपने देश को जानें व तीर्थ यात्राएं करके धर्म लाभ प्राप्त करें. इसलिए पिछले साल ही इस योजना की शुरुआत कर दी गई थी. यात्रा जून व जुलाई के माह में ही शुरू की जाती है.

MP News: दुल्हन ने शादी के दो दिन बाद ही दिया बेटी को जन्म

Related Articles

Back to top button