Bilaspur News : अरपा परियोजना 100 करोड़ की परियोजना नहीं बल्कि बिलासपुर की जनता का सपना है – शैलेष पाण्डेय

कार्यपालन अभियंता और ठेकेदार को जमकर फटकार लगाई, 3 दिन के भीतर कार्य शुरू करने के निर्देश

Bilaspur News : उज्जवल प्रदेश, बिलासपुर. बुधवार को नगर विधायक शैलेष पांडेय ने अरपा नदी में निर्माणाधीन राज्य सरकार की बहुप्रतीक्षित योजना शिव घाट और पचरी घाट में बैराजों का निरीक्षण किया। विगत डेढ़ माह से कार्य नही चलने से विधायक शैलेष पांडेय ने कार्यपालन अभियंता और ठेकेदार को जमकर फटकार लगाई।

विधायक शैलेष पांडेय ने कहा कि यह परियोजना केवल 100 करोड रुपए की नहीं है बल्कि बिलासपुर की जनता का सपना है। इस सपने को साकार करने के लिए हमें तय समय सीमा में कार्य पूर्ण करने होंगे। विधायक शैलेष पांडेय ने सख्त लहजे में कहा कि 3 दिन के भीतर यदि कार्य शुरू नहीं हुए तो अधिकारियों और ठेकेदार के ऊपर सख्त से सख्त कार्यवाही होगी।

उन्होंने आगे कहा कि दो बैराज बनाए जाने की स्वीकृति उपरांत निर्माण चल रहा है, इसमें से एक शिवघाट और दूसरा पचरीघाट में बैराज निर्माण का कार्य चल रहा है, बैराज का कई बार निरिक्षण कर अधिकारियों को तय समय सीमा में निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं, अरपा में पानी साल भर रोका जा सकेगा और बिलासपुर शहर के साथ अंचल के लोगों को पानी उपलब्ध हो सकेगा।

ज्ञात हो कि बिलासपुर की जीवन दायिनी नदी अरपा में चल रहे बैराज निर्माण बनने के बाद बिलासपुर सहित आसपास के क्षेत्रों में जलसंकट खत्म हो जाएगा बिलासपुर में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा अरपा के दो बैराज स्वीकृत किये गए है। बिलासपुर के अरपा नदी में दोनों बैराज शिव घाट और पचरी घाट निर्माणाधीन है। जिससे बिलासपुर की अरपा 12 महीने पानी से भरी रहेगी और बिलासपुर का जल स्तर भी अच्छा बना रहेगा जिससे जनता को विशेष रूप से गर्मी में कोई दिक्कत नही आएगी।

शासन द्वारा 100 करोड़ की लागत से दो बैराज बनाए जा रहे हैं, शिव घाट बैराज में 24 गेट बनाये जा रहे हैं बैराज की लंबाई 334 मीटर, ऊंचाई 3.5 मीटर एवं चौड़ाई 7.5 मीटर है वहीं दूसरी ओर पचरीघाट में 20 गेट निर्माणाधीन है लंबाई 278 मीटर, चौड़ाई 7.5 मीटर है।

निरीक्षण में अधीक्षण अभियंता जे आर भगत, मुख्य अभियंता ए. सी सोमवार, कार्यपालन अभियंता डी जायसवाल, एसडीओ के के सिंह, पार्षद शहजादी कुरैशी, भरत कश्यप, रामा बघेल, एल्डरमैन शैलेंद्र जयसवाल, दीपांशु श्रीवास्तव, अखिलेश गुप्ता बंटी, सुबोध केसरी, अजरा खान, श्याम लाल चंदानी, सुभाष ठाकुर, ब्लॉक अध्यक्ष थावरानी, आशा सिंह, अनुराधा राव, अजय काले, सुदेश नंदिनी, नीरज खटीक, शुभम पानीकर, उमेश वर्मा, कप्तान खान, आदर्श पवार, रेहान रजा सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button