IND vs ENG 3rd ODI: ऋषभ पंत का शतक, भारत ने 2-1 से जीती सीरीज

नई दिल्ली
क्रिकेट को अनिश्चितताओं को खेल क्यों कहा जाता है, इसका जवाब भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार को मैनचेस्टर में खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मुकाबले में देखने को मिला।

भारत ने इस मुकाबले में इंग्लैंड से मिले 260 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय 72 रन तक अपने चार विकेट गंवा दिए थे। हालांकि इसके बाद हार्दिक पांड्या (71) और ऋषभ पंत (नाबाद 125) ने पांचवें विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी करके भारत को रोमांचक जीत के साथ-साथ 2-1 से सीरीज भी दिला दी। इंग्लैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.5 ओवर में 259 रन का स्कोर बनाया,​ जिसे भारत ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए 42.1 ओवरों में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

इंग्लैंड से मिले 260 रनों के लक्ष्य पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 72 रन तक शिखर धवन (1), कप्तान रोहित शर्मा (17), विराट कोहली (17) और सूर्यकुमार यादव (16) का विकेट गंवा दिया। हालांकि इसके बाद पांड्या और पंत ने संभलकर खेलते हुए अपने अपने अर्धशतक पूरे और पांचवें विकेट के लिए 115 गेंदों पर ही 133 रनों की साझेदारी कर डाली। हार्दिक ने अपने वनडे करियर का आठवां जबकि पंत ने छठा अर्धशतक जड़ा। हार्दिक ने गेंदबाजी में भी चार विकेट चटकाए थे। इसके साथ ही वह पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने सभी फॉर्मेट में चार विकेट लेने के अलावा अर्धशतक भी बनाया है।

हार्दिक टीम के 205 के स्कोर पर पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उन्होंने 55 गेंदों पर 10 चौकों की बदौलत 71 रनों की पारी खेली। उनके आउट होने के बाद पंत ने रवींद्र जडेजा (नाबाद 7) के साथ छठे विकेट 56 रन जोड़कर भारत को 5 विकेट से जीत और सीरीज दिला दी। पंत ने अपने करियर का पहला शतक जड़ दिया। इससे पहले, उन्हें 18 के निजी स्कोर पर विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों जीवनदान मिला था।

पंत ने 106 गेंदों पर 10 चौके और दो छक्कों की मदद से अपनी सेंचुरी पूरी की। पंत वनडे में शतक लगाने वाले चौथे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने मैच में 113 गेंदों पर 16 चौके और दो छक्कों की मदद से 125 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली। अपना पहला वनडे शतक लगाने वाले ऋषभ पंत को प्लेयर ऑफ द मैच का ख़िताब दिया गया।

इससे पहले, इंग्लैंड ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए 45.5 ओवर में 259 रन का स्को बनाया। मेजबान टीम के लिए कप्तान जोस बटलर ने सर्वाधिक 60, जेसन रॉय ने 41, मोईन अली ने 34, क्रैग ओवर्टन ने 32 और बेन स्टोक्स तथा लियाम लिविंगस्टोन ने 27-27 रन बनाए। भारत की ओर से हार्दिक ने सर्वाधिक चार विकेट चटकाए। उनके अलावा युजवेंद्र चहल ने तीन और मोहम्मद सिराज ने दो जबकि रवींद्र जडेजा ने एक विकेट अपने नाम किया।

 

Related Articles

Back to top button