Indian Railway Decision: अब ट्रेन में महिला कांस्टेबल सादी वर्दी में रखेंगी निगरानी

महिलाओं को अब ट्रेन में अकेले सफर करने के बारे में जरा भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब उनकी सुरक्षा के लिए महिला सिपाही कमांडो बनकर काम करेंगी।

बरेली
महिलाओं को अब ट्रेन में अकेले सफर करने के बारे में जरा भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब उनकी सुरक्षा के लिए महिला सिपाही कमांडो बनकर काम करेंगी। एसपी अर्पणा गुप्ता ने ट्रेन में छेड़छाड़ की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए अभियान शुरू किया है। अब ट्रेन में सफर कर रही महिलाओं को जीआरपी की महिला कांस्टेबल सुरक्षा देंगी।

कुछ दिन पहले ही उत्तर रेलवे के बरेली जंक्शन से गुजरने वाली पद्मावत एक्सप्रेस में शराब में धुत दो एयरफोर्स कर्मी और एक अन्य व्यक्ति ने महिला यात्रियों से छेड़छाड़ की थी। महिला यात्रियों ने इसका विरोध किया। इससे ख़फ़ा होकर नशे में धुत आरोपियों ने कोच में जमकर हंगामा किया। इसके बाद जीआरपी ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

एसपी रेलवे आईपीएस अर्पणा जोगेंद्र गुप्ता ने ऐसी ही अन्य घटनाओं को रोकने के लिये एक कार्ययोजना के तहत महिला पुलिसकर्मियों को बरेली से दिल्ली रुट पर चलने वाली ट्रेनों में सादी वर्दी में तैनात करने का फैसला किया है। यह महिला पुलिसकर्मी आम महिलाओं की तरह भीड़-भाड़ वाले कंपार्टमेंट में सफर करेंगी।

महिला कांस्टेबल छेड़छाड़ और अन्य अपराध करने की कोशिश कर रहे असामाजिक तत्वों को मौके पर सबक सिखाएंगी। एसपी अर्पणा गुप्ता ने बताया कि ऐसे ट्रेनें चिन्हित कर रहे है, जिसमें स्कूल-कॉलेज जाने वाली बच्चियां सफर करती हैं और उन्हें कोई परेशान करने की कोशिश करता है।

एसपी अपर्णा गुप्ता ने कहा कि देखा गया है कि बच्चियां ऐसे मामलों की शिकायत नहीं करती क्योंकि उन्हें रोज उस रास्ते से जाना होता है, लेकिन अब हम खुद प्रेरित कर ऐसे मामलों में कंप्लेंट करने के लिए कहेंगे। साथ ही अपराध या छेड़छाड़ करने के प्रयास के दौरान ही गुंडों को सबक सिखाया जायेगा।

Back to top button