MP Breaking News : जल्द शुरू होगा रिमोट वोटिंग सिस्टम, 16 को सभी दलों के साथ होगा मंथन

MP Breaking : नौकरी, मजदूरी और पढ़ाई के सिलसिले में दूसरे राज्यों में रह रहे मतदाताओं को उन्हीं राज्यों में मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए चुनाव आयोग रिमोट वोटिंग की सुविधा शुरु करने जा रहा है।

MP Breaking : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. नौकरी, मजदूरी और पढ़ाई के सिलसिले में दूसरे राज्यों में रह रहे मतदाताओं को उन्हीं राज्यों में मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए चुनाव आयोग रिमोट वोटिंग की सुविधा शुरु करने जा रहा है। इस सिस्टम को शुरु करने से पहले भारत निर्वाचन आयोग 16 जनवरी को दिल्ली के विज्ञान भवन में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ मंथन करेगा इसके बाद वहां आए सुझावों के आधार पर आने वाले वर्षो में रिमोट वोटिंग की सुविधा शुरु की जाएगी।

रिमोट वोटिंग के लिए अभी जो इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन तैयार की गई है उसमें एक साथ देश की 72 विधानसभाओं में वोटिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। जो मतदाता अपने विधानसभा क्षेत्र के बाहर रह रहे है उन्हें रिमोट वोटिंग के लिए पहले से अपने जिला निर्वाचन अधिकारी के पास आवेदन करना होगा। जो रिमोट वोटिंग का विकल्प ले लेंगे उन्हें सामान्य वोटिंग की सुविधा नहीं मिलेगी।

ALSO READ

रिमोट वोटिंग के लिए मतदाता जिस जिले की मतदाता सूची में दर्ज है वहां के जिला निर्वाचन अधिकारी रिमोट वोटिंग के लिए अनुमति देंगे और जिस स्थान पर मतदाता रिमोट वोटिंग करना चाहेगा उसे उस जिले या संभाग मुख्यालय पर तय मतदान केन्द्र पर जहां उसके मतदान के लिए विशेष वोटिंग मशीन उपलब्ध होगी वहां जाकर मतदान करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने देशभर के मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को 16 जनवरी को दिल्ली के विज्ञान भवन में चर्चा के लिए आमंत्रित किया है। वहां आए सुझावो के आधार पर इस नई सुविधा को शुरू किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group