Elections 2023 के परिणाम जो हो, जनता को मिलेगा सस्ता सिलिंडर

Gas Prices: तेलंगाना और मिजोरम में भी कांग्रेस-भाजपा (Elections 2023) समेत तीसरे मोर्चे ने कम कीमत पर सिलिंडर देने का वादा किया है। यानी सरकार किसी की भी बने, लोगों को सस्ता सिलिंडर मिलने की पूरी उम्मीद है।

Elections 2023 | Gas Prices : उज्जवल प्रदेश, रायपुर. देश के पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव में रसोई गैस सिलिंडर के दाम पर पार्टियों ने जमकर दांव खेला है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने सिलिंडर पर 500 रुपये की सब्सिडी देने, भाजपा ने 500 रुपये में हर गरीब परिवार को सिलिंडर देने की घोषणा की है।

MP में भाजपा ने 450 रुपये में तो कांग्रेस ने 500 रुपये में सिलिंडर देने और राजस्थान में कांग्रेस ने गरीब महिलाओं को 400 रुपये में गैस सिलिंडर देने की घोषणा की है। तेलंगाना और मिजोरम में भी कांग्रेस-भाजपा समेत तीसरे मोर्चे ने कम कीमत पर सिलिंडर देने का वादा किया है। यानी सरकार किसी की भी बने, लोगों को सस्ता सिलिंडर मिलने की पूरी उम्मीद है।

सस्ते सिलिंडर पर सियासत – Elections 2023

इधर, छत्तीसगढ़ में मोदी की गारंटी के सस्ते सिलिंडर को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रश्न उठा दिया है। उन्होंने इंटरनेट मीडिया एक्स पर लिखा कि प्रधानमंत्री तो पूरे देश का होता है, फिर वह राज्यों की जनता के साथ भेदभाव केसे कर सकता है। खैर, मोदी की गलत नीतियों के कारण देशवासी महंगाई से त्रस्त हैं, यह तो उन्होंने स्वयं स्वीकार कर लिया है।

अगर मोदी की गारंटी है तो पूरे देश में 450 रुपये में सिलिंडर दे दीजिए। जनता को केंद्र सरकार के प्रकोप से कुछ राहत मिलेगी। भूपेश के प्रश्न पर भाजपा नेता व रायपुर सांसद सुनील सोनी ने जवाब दिया है। उनका कहना है कि ये मोदी की गारंटी है और छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनते ही गरीब वर्ग के परिवारों को सस्ता सिलिंडर मिलेगा।

Also Read

बनेगा लोकसभा चुनाव में भी मुद्दा – Elections 2023

राजनीतिक प्रेक्षकों के अनुसार चुनावी राज्यों में महंगे गैस सिलिंडर से निकलने वाली आंच का प्रभाव लोकसभा चुनाव पर भी पड़ सकता है। कांग्रेस इसे लोकसभा में भी चुनावी मुद्दा बनाने की तैयारी में है। हालांकि केंद्र की मोदी सरकार ने सिलिंडर के दामों को लेकर पहले ही बड़ा निर्णय ले लिया है। पांच राज्यों में चुनाव के पहले ही केंद्र सरकार ने 29 अगस्त को इसी साल गैस सिलिंडर के दाम 200 रुपये सस्ता किए थे।

देश में उज्ज्वला गैस के 75 लाख नए कनेक्शन देने का भी निर्णय लिया है। देश के पांच राज्यों में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में चुनावी प्रक्रिया के बाद तीन दिसंबर को नई सरकार की दिशा-दशा तय हो जाएगी। इसके बाद सत्ता में आने वाली पार्टियों ने अगर अपनी घोषणाओं पर अमल किया तो सस्ता सिलिंडर मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा।

जानें जनता से पार्टियों की घोषणाएं – Elections 2023 | Gas Prices

छत्तीसगढ़ इन्हें मिलेगा सस्ता सिलिंडर

प्रदेश में कांग्रेस ने महिलाओं के खातों में गैस सिलिंडर में 500 रुपये की सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। यानी गैस सिलिंडर की कीमत अगर 1000 रुपये होगी तो उसमें 500 रुपये कांग्रेस सब्सिडी देगी। जबकि भाजपा ने 500 रुपये में हर गरीब परिवार को सस्ता गैस सिलिंडर देने का वादा किया है। यानी भाजपा केवल गरीबों को यह सुविधा देगी।

MP में कांग्रेस / भाजपा सिलिंडर सस्ता

मध्य प्रदेश में भाजपा ने 450 रुपये और कांग्रेस ने 500 रुपये में गैस सिलिंडर देने का वादा किया है। यानी यहां भाजपा का सिलिंडर कांग्रेस की तुलना में 50 रुपये सस्ता है।

तेलंगाना

बीआरएस 400, कांग्रेस 500 और भाजपा देगी मुफ्त: तेलंगाना विधानसभा चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला है। यहां भारत ऱाष्ट्रीय समिति (बीआरएस) ने 400 रुपये, कांग्रेस ने 500 रुपये और भाजपा ने उज्ज्वला गैस कनेक्शनधारियों को साल में चार मुफ्त सिलिंडर देने की घोषणा की है।

राजस्थान में भी सिलिंडर

राजस्थान में कांग्रेस गरीब महिलाओं को गैस सिलिंडर 400 रुपये में देने की बात कह रही है तो भाजपा गरीब महिलाओं को 450 रुपये में सिलिंडर देने की घोषणा की है।

मिजोरम में कांग्रेस आगे

मिजोरम में कांग्रेस ने 750 रुपये में सिलिंडर देने वादा किया है, जबकि भाजपा भी सस्ते सिलिंडर देने की बात कही है।

WPL Auction 2024 की आ गई डेट, 9 दिसंबर को लगेगी प्लेयरों पर बोली

Show More

Related Articles

Back to top button