Assembly Election Result 2023 LIVE: मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान के चुनावी रुझानों में भाजपा की लहर

Vidhan Sabha Chunav Result 2023 live: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में BJP की आंधी CG में डिप्टी CM का बुरा हाल. एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के रुझानों में भाजपा को बहुमत मिला. तेलंगाना के रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिला.

Assembly Election Result 2023 LIVE: मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनावी रुझानों में भाजपा को साफ बहुमत मिलता दिख रहा है। तेलंगाना में कांग्रेस को बहुमत मिल रहा है. पांच राज्यों में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में से चार के नतीजे आज आने हैं. मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनावी रुझान में भाजपा को बहुमत मिल गया है. वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है.

Assembly Election Result 2023 दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह चाचौड़ा सीट से पीछे

दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह भी चाचौड़ा सीट से पीछे चल रहे हैं. लक्ष्मण सिंह 9768 वोटों से भाजपा की प्रियंका पेंची से पीछे चल रहे हैं.

एमपी, राजस्थान में छत्तीसगढ़ में भाजपा की जीत की प्रबल संभावना

बता दें कि आज राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के विधानसभा चुनावों नतीजे घोषित हो रहे हैं. इनमें से तीन राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार बनाती हुई दिख रही है. जबकि तेलंगाना में कांग्रेस ने बीआरएस को पटखनी दी है. छत्तीसगढ़ के नतीजे सबसे ज्यादा चौंकाने वाले हैं, क्योंकि ज्यादातर प्री-पोल और एग्जिट पोल सर्वे में यहां कांग्रेस की वापसी की संभावना जताई गई थी. लेकिन वास्तविक नतीजे अब सबके सामने हैं.

Also Read: मध्य प्रदेश में 163 सीटों पर भाजपा आगे, BJP ने मनाया जश्न

Chhattisgarh Election Result 2023: भिलाई नगर में कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव आगे

Chhattisgarh Election Result 2023: दुर्ग के भिलाई नगर विधानसभा क्षेत्र में पांचवें राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है. कांग्रेस के देवेंद्र यादव को 21344 और भाजपा के प्रेम प्रकाश पांडेय को 19674 मत मिलेl इस तरह से कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव 1670 वोटों से आगे है.

उद्धव की मेजबानी में मुंबई में हुई थी इंडिया ब्लॉक की पिछली बैठक

‘इंडिया’ यानी इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस कांग्रेस के नेतृत्व वाले बड़े-बड़े क्षेत्रीय राजनीतिक दलों का गठबंधन है. इसका गठन 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से मुकाबला करने के लिए किया गया था. इसका गठन जुलाई 2023 में बेंगलुरु में विपक्षी पार्टियों की बैठक के दौरान किया गया था. पिछली विपक्षी बैठक की मेजबानी शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने की थी और इसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पांच राज्यों के मुख्यमंत्री उपस्थित थे.

Also rEad: नींद से कभी नहीं जाग सके 16 हजार लोग, एक अंतहीन त्रासदी के 39 बरस

Chhattisgarh Election Result 2023: 15 से अधिक सीटों पर एक हजार से कम का अंतर

Chhattisgarh Election Result 2023: छत्‍तीसगढ़ में 1 बजे तक हुए वोटों की गिनती में भाजपा बहुमत से आगे निकलते हुए 54 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. कांग्रेस 35 सीटों पर आगे चल रही है. हालांकि 15 से अधिक सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के प्रत्‍याशियों के बीच महज एक हजार से कम का अंतर बना हुआ है.

Show More

Related Articles

Back to top button