दिल्ली के नए पुलिस आयुक्त का पदभार IPS संजय अरोड़ा ने संभाला

नई दिल्ली
आईपीएस संजय अरोड़ा (Sanjay Arora) आज यानी सोमवार को पुलिस मुख्यालय में नए पुलिस आयुक्त (Delhi Police Commissioner) का पदभार संभाल लिया है। संजय अरोड़ा 1988 बैच के तमिलनाडु काडर के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने गुजरात कैडर के 1984 बैच के आइपीएस राकेश अस्थाना की जगह ली है। राकेश अस्थाना को पिछले साल जुलाई में दिल्ली पुलिस का आयुक्त बनाया गया था।

बता दें कि संजय अरोड़ा वर्तमान में आइटीबीपी में महानिदेशक के पद पर कार्यरत थे। गृह मंत्रालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, संजय अरोड़ा ने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। आईपीएस बनने के बाद उन्होंने तमिलनाडु पुलिस में विभिन्न पदों पर काम किया है।

संजय अरोड़ा के सामने होंगी कई चुनौतियां
पद संभालने के बाद अब दिल्ली के नए कमिश्नर संजय अरोड़ा को कई चुनौतियों से भी पार पाना होगा। अरोड़ा को दिल्ली में बढ़ते अपराध पर प्रभावी नियंत्रण के साथ ही यूटी कैडर के आइपीएस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों के बीच सामंजस्य बनाकर काम करना होगा। बीते कुछ समय से राजधानी में सड़कों पर होने वाले अपराध में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में दो जगहों पर आरडीएक्स भी मिला, लेकिन दोनों ही मामलों में पुलिस अब तक आतंकियों तक नहीं पहुंच पाई। गैंगस्टरों के बीच गैंगवार की घटनाएं भी बढ़ी हैं। नए आयुक्त के सामने इन मामलों पर अंकुश लगाने की चुनौती होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button