Bhopal News : कुलपति प्रो.केजी सुरेश बोले – मैनुफैक्चरिंग में हम चीन को दे रहे हैं टक्कर

Bhopal News : माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के प्रबंधन विभाग द्वारा जी-20 और आत्मनिर्भर भारत पर एक व्याख्यान का आयोजन किया गया ।

Bhopal News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के प्रबंधन विभाग द्वारा जी-20 और आत्मनिर्भर भारत पर एक व्याख्यान का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के मुख्य वक्ता स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह-संयोजक प्रो. अश्वनी महाजन थे ।

अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.केजी सुरेश ने की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रो. सुरेश ने कहा कि जीएम फूड्स, जीएम मस्टर्ड एवं डब्ल्यूटीओ आदि नीति बनाने में स्वदेशी जागरण मंच की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है । उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति को हानि पहुंचाने वाले चाइनेस एप्स को बंद कराने में भी मंच ने अहम भूमिका निभाई है । प्रो. सुरेश ने कहा कि मैनुफैक्चरिंग में हम आगे बढ़ रहे हैं और इस समय हम चीन को भी टक्कर दे रहे हैं ।

मुख्य वक्ता स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह-संयोजक प्रो. अश्वनी महाजन ने जी-20 एवं आत्मनिर्भर भारत विषय पर बात करते हुए कहा मेनुफैक्चरिंग में 6 से 7 गुणा रोजगार सृजन होता है । उन्होंने कहा कि हमारा ध्येय वाक्य वसुधैव कुटुम्बकम है । क्लाइमैट चेंज पर उन्होंने कहा कि इस विषय पर चिंतिंत सभी हैं लेकिन इसकी गंभीरता को लेकर अभी भी लोग ज्यादा जागरुक नहीं हैं ।

प्रो. महाजन ने कहा कि अतिवृष्टि, प्राकृतिक आपदाएं से विश्व और मानव का ही नुकसान होता है, इसलिए क्लाइमेंट चेंज को हमें गंभीरता से लेना चाहिए । कार्यक्रम का संचालन प्रबंधन विभाग की प्रोफेसर डॉ. कंचन भाटिया ने किया। आभार प्रदर्शन प्रबंधन विभाग के विभागाध्यक्ष एवं कुलसचिव प्रोफेसर डॉ. अविनाश वाजपेयी द्वारा किया गया।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group