Royal Enfield का रेंटल प्रोग्राम, 1,200 रुपये में चमचमाती बाइक होगी आपकी, जानें क्या है प्लान

Royal Enfield Rental Program: रॉयल एनफील्ड अब एक ऐसा प्लान लेकर आई है जिसके बाद कोई भी रॉयल एनफील्ड की बाइक को बिना खरीदे भी चला सकेगा। कंपनी ने अपनी बाइक के लिए रेंटल प्रोग्राम (Rental Program) लॉन्च किया है।

Royal Enfield Rental Program: मोटरसाइकल रेंटल का कॉन्सेप्ट इंडिया में कोई नया नहीं है। खासतौर से जो लोग गोवा और लेह जैसी जगहों पर घूमने जाते रहते हैं उन्होंने वहां पर लोकल दुकानों से मोटरसाइकल या स्कूटर रेंट पर जरूर लिया होगा। यह एक ऐसा कॉन्सेप्ट है जो कम खर्च में आपको अपनी शर्तों पर उस टूरिस्ट प्लेस को एक्सप्लोर करने का मौका देता है। लेकिन इस फील्ड में अब तक छोटे-बड़े ऐसे लोकल सेंटर्स ही शामिल थे जो लोगों को टू-वीलर रेंट पर देते थे।

अब पहली बार कोई कंपनी खुद रेंटल बाइक के सेगमेंट में उतरी है। रॉयल एनफील्ड ने ऐलान किया है कि वो 25 शहरों में अपनी मोटरसाइकल्स को रेंट के लिए उपलब्ध कराएगी। यह कितना सफल होगा, ये तो वक्त ही बताएगा लेकिन इसके क्या फायदे नुकसान हो सकते हैं, उस बारे में हम बात कर सकते हैं। यह एक ऐसा कॉन्सेप्ट है जो कम खर्च में आपको अपनी शर्तों पर उस टूरिस्ट प्लेस को एक्सप्लोर (Tourist Place Explore) करने का मौका देता है। लेकिन इस फील्ड में अब तक छोटे-बड़े ऐसे लोकल सेंटर्स ही शामिल थे जो लोगों को टू-वीलर रेंट पर देते थे।

रॉयल एनफील्ड ने ऐलान किया – Royal Enfield Rental Program

यह कितना सफल होगा, ये तो वक्त ही बताएगा लेकिन इसके क्या फायदे नुकसान हो सकते हैं, उस बारे में हम बात कर सकते हैं। अब पहली बार कोई कंपनी खुद रेंटल बाइक के सेगमेंट में उतरी है। रॉयल एनफील्ड ने ऐलान किया है कि वो 25 शहरों में अपनी मोटरसाइकल्स को रेंट के लिए उपलब्ध कराएगी।

Also Read: प्राण प्रतिष्ठा में 14 दिन शेष: जानिए राम जन्म भूमि अयोध्या का इतिहास

क्या है रॉयल एनफील्ड Rental Program

ये एक तरह का आम रेंटल प्रोग्राम है, जैसा कि नाम से ही आपको समझ में आ रहा होगा कि, आप कंपनी की बाइक्स को किराए (Rent) पर ले सकते हैं. लेकिन इसके कुछ नियम और शर्तें भी हैं। पहली शर्त तो ये है कि, कंपनी की तरफ से चलाया जाने वाला ये प्रोग्राम देश के कुछ चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध है। जैसे कि, दिल्ली, जयपुर, जैसलमेर, हरिद्वार, चेन्नई, देहरादून, मनाली, धर्मशाला और लेह इत्यादि।

रॉयल एनफील्ड की यह रेंटल स्कीम में कैसे करेगी काम

पहले यही समझने की कोशिश करते हैं कि रॉयल एनफील्ड की यह रेंटल स्कीम में कैसे काम करेगी। कंपनी का कहना है कि उन्होंने यह सोचकर रेंटल सर्विस (Rental Service) को लॉन्च किया है कि लोगों को अगर उनकी कंपनी की बाइक रेंट पर लेनी ही है तो उन्हें एक पूरी तरह से प्री-चेक की हुई और बेहतरीन तरीके से मेंटेन की हुई बाइक मिले। इसके अलावा वो लोग भी इनकी मोटरसाइकल को एक्सप्लोर कर सकें जिनके पास रॉयल एनफील्ड बाइक नहीं है। इसके लिए उन्होंने 40 चुनिंदा मोटरसाइकल रेंटर्स से समझौता किया है और इस सर्विस को देश के 25 शहरों में लॉन्च किया है। (Royal Enfield Rental Program)

Also Read: पूरी तरह बंद हुआ 2 साल का BEd कोर्स, 4 वर्षीय कोर्स को ही मान्यता

पहले यही समझने की कोशिश करते हैं कि रॉयल एनफील्ड की यह रेंटल स्कीम में कैसे काम करेगी। कंपनी का कहना है कि उन्होंने यह सोचकर रेंटल सर्विस को लॉन्च किया है कि लोगों को अगर उनकी कंपनी की बाइक रेंट पर लेनी ही है तो उन्हें एक पूरी तरह से प्री-चेक की हुई और बेहतरीन तरीके से मेंटेन की हुई बाइक मिले। इसके अलावा वो लोग भी इनकी मोटरसाइकल को एक्सप्लोर कर सकें जिनके पास रॉयल एनफील्ड बाइक नहीं है। इसके लिए उन्होंने 40 चुनिंदा मोटरसाइकल रेंटर्स से समझौता किया है और इस सर्विस को देश के 25 शहरों में लॉन्च किया है।

शुरुआत 300 मोटरसाइकल्स के साथ की जा रही है। धर्मशाला, लेह, मनाली, त्रृषिकेश, हरिद्वार, गोवा, भुवनेश्वर, विशाखापट्टनम, शिमला, नैनीताल, देहरादून, उदयपुर, जयपुर, जैसलमेर, सिलीगुड़ी जैसे शहरों में आप घूमने के लिए पहुंच रहे हैं तो आप कंपनी सर्टिफाइड बाइक्स ले सकते हैं। बुकिंग पूरी तरह से ऑनलाइन है।

मोटरसाइकल मॉडल्स

अलग-अलग शहरों और अलग मोटरसाइकल मॉडल्स (motorcycle models) के हिसाब से रेट तय किए गए हैं। मोटे तौर पर एक दिन के रेंटल की शुरुआत करीब 1200 रुपये से होती है, कुछ शहरों में यह ज्यादा भी हो सकती है। यहां अच्छी बात यह है कि कंपनी आपको सर्टिफाइड बाइक दे रही है यानी क्वॉलिटी के साथ समझौता होने के चांस कम हैं।

Also Read: Railway Rule: क्या ट्रेन में ले जा सकते हैं शराब, जानें रेलवे का नियम !

कैसे किराए पर लें 1200 रुपये में Royal Enfield बाइक

जब आप कंपनी के ऑफिशियल रेंटल वेबसाइट (https://www.royalenfield.com/in/en/rentals/) पर जाते हैं तो यहां से आपको दिए शहर में किसी एक का चुनाव करना होगा. हमने दिल्ली शहर का चुनाव किया तो हमें तय की गई तारीख के अनुसार रॉयल एनफील्ड बुलेट 1200 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से किराए के लिए उपलब्ध मिली. इसके अलावा रॉयल एनफील्ड हिमालयन के लिए यह किराया 1533 रुपये प्रतिदिन था.

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group