Web Browser क्या है और इसकी विशेषताएं क्या हैं?

हम इंटरनेट का उपयोग Online जानकारी प्राप्त करने और हर दिन कई जानकारी निकालने के लिए करते हैं, इसलिए आज हम जानेंगे कि Web Browser क्या है?

Web Browser : Internet क्या है यह शायद ही किसी को पता हो, जिसके पास भी स्मार्टफोन हो, वह कई जानकारियां निकालने के लिए रोजाना इंटरनेट पर Surfing या Browser करता है। इस तरह हम दुनिया से जुड़ पाते हैं और इसके अलावा भी कई काम करते हैं। चाहे वह किसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए फॉर्म भरना हो या किसी नौकरी के लिए आवेदन करना हो।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर हम Internet से जुड़ने के लिए किस माध्यम का इस्तेमाल करते हैं, अगर आप नहीं जानते हैं तो इसे पढ़कर आप पूरी तरह से समझ जाएंगे कि Web Browser कैसे काम करता है। इसकी विशेषता क्या है और कितने प्रकार की होती है।

इसके अलावा हम आपको आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले Web Browser की लिस्ट भी देंगे। सिर्फ Internet से कनेक्ट रहने से इंटरनेट काम नहीं करता है, लेकिन ऐसे Softwear की जरूरत होती है जो इंटरनेट से कनेक्टीविटी पाने में सक्षम हो।

आपने मोबाइल में कई ऐसे ऐप देखे होंगे जो सिर्फ इंटरनेट से कनेक्ट होकर काम करते हैं जैसे व्हाट्सएप, यूट्यूब ऐप लेकिन आप मुझे बताएं कि क्या आप इन ऐप्स में कोई Websie खोल सकते हैं? तो जवाब होगा नहीं, इसके लिए हमें एक Browser की जरूरत है। तो आइए अब जानते हैं कि यह Web Browser क्या है और यह भी जानें कि इसकी परिभाषा क्या है।

Web Browser क्या है?

Web Browser एक software program या application है जिसका उपयोग हम Website’s का पता लगाने, उन तक पहुंचने और उन वेबसाइटों के अंदर की सामग्री को पढ़ने और उसका लाभ उठाने के लिए करते हैं। जैसे Excel एक spreadsheet program है और दस्तावेज़ बनाने के लिए Word का उपयोग करता है, उसी तरह एक Web Browser एक प्रोग्राम है जो इंटरनेट का उपयोग करता है।

Also Read: Samsung ने Galaxy A23 5G और A13 5G की कीमत और Specifications का खुलासा

हम कभी भी इसके बारे में किसी भी तरह से चर्चा नहीं करते हैं, बस अपने मोबाइल या computer में एक icon पर क्लिक करें और इंटरनेट का उपयोग करना शुरू करें और इस तरह यह काम करता है। हुआ यूं कि बाइक में चाबी लगाकर बाइक चलाने लगते हैं, वे यह जानने की कोशिश भी नहीं करते कि इस बाइक का इंजन कितने सीसी का है और इसमें क्या-क्या खूबियां हैं. एक browser कई संरचित कोड का एक समूह है जो एक साथ कार्यों की एक श्रृंखला को पूरा करता है ताकि जानकारी हमें डिस्प्ले में दिखाई दे।

web browser की परिभाषा

web browser एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो उपयोगकर्ता को web पेजों को खोजने, access करने और देखने की अनुमति देता है। सामान्य तौर पर, वेब ब्राउज़र को संक्षिप्त रूप में ब्राउज़र कहा जाता है। इसका उपयोग इंटरनेट पर वेबसाइटों को देखने और उन तक पहुंचने के लिए किया जाता है। इसके अलावा जो कंटेंट HTML (Hypertext Markup Language) और XML (Extensible Markup Language) का उपयोग करके लिखा जाता है।

Web Browser कैसे काम करता है?

ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो World Wide Web मौजूद सामग्री का पता लगाता है और उपयोगकर्ता को वेब पेज, इमेज, वीडियो और अन्य फाइलों सहित प्रसारित करता है। क्लाइंट/सर्वर मॉडल की बात करें तो इसमें browser client की तरह काम करता है जो कंप्यूटर में चलता है जो वेब सर्वर को सूचना प्राप्त करने के लिए अनुरोध भेजता है। web server वेब ब्राउजर को सूचना वापस भेजता है और कंप्यूटर में परिणाम प्रदर्शित करता है। इसके अलावा उन सभी डिवाइस पर भी यही काम सपोर्ट करता है।

आज के ब्राउज़र पूरी तरह से इस तरह से प्रोग्राम किए गए हैं कि वे HTML web pages, applications, JavaScript, AJAX और वेब सर्वर में रखी गई सभी प्रकार की सामग्री की व्याख्या और प्रदर्शन कर सकते हैं। कई ब्राउज़र अपने उपयोगकर्ताओं को प्लगइन्स भी प्रदान करते हैं जो उनकी कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं ताकि वे ऑडियो और वीडियो सहित मल्टीमीडिया जानकारी प्रदर्शित कर सकें।

web browser component

user interface : ब्राउजर के अंदर यूजर इंटरफेस वह जगह है जहां से यूजर इसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इसमें एड्रेस बार, होम बटन, रिफ्रेश बटन, स्टॉप बटन, बैक और नेक्स्ट बटन आदि शामिल हैं। इसके अलावा सेकेंड पार्ट विंडो को छोड़कर, जहां अनुरोधित वेब पेज प्रदर्शित होता है, यह इसके अंतर्गत आता है।

Also Read: अब आपका Personal Data नहीं चुरा पाएगा Google, आ गया खास App जो बनेगा आपके डेटा का रक्षक

Browser Engine : जैसा कि नाम से पता चलता है, रेंडरिंग इंजन ब्राउज़र स्क्रीन पर वेब पेजों को प्रस्तुत करने के लिए जिम्मेदार है। रेंडरिंग इंजन HTML, XML, दस्तावेज़, और छवियां जो CSS द्वारा स्वरूपित की जाती हैं और ताकि जनरेट किया गया लेआउट उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस पर दिखाई दे। कर सकते हैं। अलग-अलग ब्राउज़र में अलग-अलग rendering engines होते हैं।

Google Chrome: Blink

Internet Explorer: Trident

Chrome iPhone and Safari: Webkit

Mozilla Firefox: Gecko

Rendering Engine: यह यूजर इंटरफेस और रेंडरिंग इंजन के बीच एक सेतु का काम करता है। यूजर इंटरफेस के माध्यम से जो भी इनपुट किया जाता है, वह रेंडरिंग इंजन पर भी सवाल उठाता है और उसमें हेरफेर करता है।
नेटवर्किंग:

वे घटक जो HTTP और FTP के सामान्य इंटरनेट प्रोटोकॉल का उपयोग करके URL पुनर्प्राप्त करते हैं। नेटवर्किंग इंटरनेट संचार और सुरक्षा के सभी मामलों को संभालती है। नेटवर्क घटक पुनर्प्राप्त दस्तावेज़ के कैशे का भी उपयोग करता है ताकि नेटवर्क ट्रैफ़िक को कम किया जा सके।

Javascript interpreter : यह वेबसाइट के अंदर जो भी जावास्क्रिप्ट कोड एम्बेड किया गया है, उसकी व्याख्या और निष्पादन करता है। व्याख्या किए गए परिणाम प्रदर्शन के लिए रेंडरिंग इंजन को भेजे जाते हैं। यदि स्क्रिप्ट बाहरी है, तो संसाधन पहले नेटवर्क से प्राप्त किया जाता है। स्क्रिप्ट निष्पादित होने तक पार्सर आयोजित किया जाता है।

web browsers के प्रकार

वर्तमान में उपयोग में आने वाले प्रमुख web browsers की सूची

  • Internet Explorer
  • Google Chrome
  • Mozilla Firefox
  • Opera
  • UC Browser
  • Safari
  • Microsoft Edge
  • Opera Mini (Mobile)

Related Articles

Back to top button