Traffic Challan से बचना है तो करें बस यह काम, भूलकर भी न तोड़ें ये 10 ट्रैफिक Rules

Traffic Challan Rates in MP Hindi: अगर आप भी मोटरसाइकिल, कार, ट्रक या अन्य किसी भी तरह का वाहन चलाते है तो आपको चालान को लेकर इस जानकारी का होना बेहद जरुरी है ताकि आपका नुकसान ना हो।

MP Traffic Challan Rules: ट्रैफिक चालान से बचने का तरीके आज हम आपको बताने जा रहे है। चालान इसलिए काटा जाता है ताकि हम सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें और सुरक्षित रहें। अगर आप भी मोटरसाइकिन, कार, ट्रक या अन्य किसी भी तरह का वाहन चलाते है तो आपको चालान को लेकर इस जानकारी का होना बेहद जरुरी है ताकि आपका नुकसान ना हो। लेकिन सबसे पहले यह आपको चेतावनी देते चले कि वाहन चालते समय नियमों का पालन अवश्य करें।

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि ट्रैफिक पुलिसकर्मी गलत तरीके से आपका चालान काट देते है या वो पुलिसकर्मी चालान काटते कि बात करते है जिनके पास अधिकार भी नही है। ऐसे में हम आपको बताने वाले है आप गलत तरीके से काटे जा रहे चालान से कैसे बचें।

Traffic Challan Rates in MP Hindi

सड़क पर अपनी वाहन को निकालते समय काफी चौकन्ना रहना चाहिए और यातायात नियमों का कड़ाई से पालन करना चाहिए। साल 2019 में मोटर व्हीकल एक्ट में बड़े बदलाव किए गए थे, जिसके बाद जुर्माने की रकम पहले की तुलना में कई हजार अधिक हो गए हैं। अगर आप भी नहीं चाहते आपका भी हो ट्रैफिक चालान, तो नीचे दिए गए इन ट्रैफिक नियमों के बारे में जान लें। इसमें आपको जुर्माना राशि भी बताया गया है।

भूलकर भी न तोड़ें ये 10 ट्रैफिक नियम, नहीं तो भरना होगा 10 हजार तक का भारी-भरकम चालान

  • मोबाइल पर बात करते हुए ड्राइविंग करने पर 1000 रुपये की जगह 5000 रुपये तक जुर्माने का प्रावधान है।
  • शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 6 महीने तक की कैद या 10000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। अगर दूसरी बार ऐसा किया तो 2 साल तक की कैद या 15000 रुपये का जुर्माना किया जा सकता है।
  • बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर 5000 रुपये का चालान ट्रैफिक पुलिस काटेगी, पूर्व में यह महज 500 रुपये था।
  • गाड़ी तेज चलाई तो ओवरस्पीडिंग पर 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का चालान काटा जाएगा। जुर्माना 400 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये और मीडियम पैसेंजर व्हीकल के लिए 2 000 रुपये किया गया है।
  • बिना सीट बेल्ट गाड़ी चलाने पर 100 रुपये की जगह 1000 रुपये का चालान कटेगा।
  • इमरजेंसी व्हीकल को रास्ता न देने पर एक हजार रुपये का चालान कटेगा और ओवरसाइज्ड व्हीकल पर 5 हजार रुपये का चालान काटा जाएगा।
  • बिना इंश्योरेंस के ड्राइविंग पर 1000 की जगह 2000 रुपये का चालान कटेगा।
  • चप्‍पल या सैंडल पहनकर या नंगे पैर मोटरसाइकिल चलाने पर 1000 रुपये का चालान कटता है।
  • अगर नाबालिग वाहन चलाता है तो अब 500 रुपये की जगह 1000 रुपये का चालान कटेगा। साथ ही वाहन से ट्रैफिक नियम को तोड़ने पर वाहन मालिक के खिलाफ केस चलाने का प्रावधान है।

कटेगा 20 हजार से ज्यादा का चालान – Traffic challan rates

इसके अलवा नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार वाहन में ओवरलोडिंग करने पर आपको 20000 रुपए का भारी भरकम जुर्मना भुगतना पड़ सकता है। इसके अलावा ऐसा करने पर प्रति टन 2000 रुपए का अतिरिक्त जुर्माना भी देना होगा। ऐसा पहले भी हो चुका है जब ऐसा करने पर कई हजार के चालान कटने के मामने सामने आए है।

चालान कटा या नहीं, उसे पता करने का तरीका

https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें। आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) का ऑप्शन मिलेगा। वाहन नंबर का ऑप्शन चुनें। मांगी गई जरूरी जानकारी भरें और ‘Get Detail’ पर क्लिक कर दें। अब चालान का स्टेटस सामने आ जाएगा।

ट्रैफिक चालान ऑनलाइन भरने का तरीका

https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं। चालान से जुड़ी जरूरी जानकारी और कैप्चा भरें और गैट डिटेल पर क्लिक करें। नया पेज खुलेगा, जिसपर चालान की जानकारी होगी। जिस चालान का भुगतान करना है, उसे तलाशें। चालान के साथ ही ऑनलाइन भुगतान का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें। भुगतान से जुड़ी जानकारी भरें। भुगतान को कंफर्म करें। अब आपका ऑनलाइन चालान भरा गया।

Challan Rules: अब हेलमेट पहनने पर भी कटेगा 2000 रुपये का चलान, जाने नया नियम

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group