OMG : बुरहानपुर में फॉर्म हाउस में 4 बकरे ऐसे हैं जो दूध देते

Unique News Of Burhanpur: कुदरत के कई करिश्मे आपने सुने होंगे लेकिन मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में एक ऐसा मामला आया है जो आपको हैरान कर देगा। यहां के एक फॉर्म हाउस में 4 बकरे दूध देते हैं।

Burhanpur OMG News in Hindi : उज्जवल प्रदेश, बुरहानपुर. सुनकर आपको भी थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन ये सच है। जिले के सरताज फॉर्महाउस में बकरों की कई नस्लें हैं। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक बकरे की नस्ल यहां देखने को मिलती हैं। इन सब में एक खास नस्ल के बकरे हैं जो दूध भी देते हैं। इस फॉर्म हाउस में 4 बकरे ऐसे हैं जो दूध देते हैं। जब लोगों को इसकी जानकारी हुई तो दूर-दूर से इसे देखने आते हैं।

जब बकरे दूध देते हैं तो हर कोई उनकी प्रजाति के बारे में जानना चाहता है लेकिन यह बकरे पूरी तरह से नर प्रजाति के हैं। हालांकि इनकी नस्ल अलग होती है कुदरत ने इनकी शारीरिक बनावट भी बकरी की तरह बनाई है। बावजूद इसके बकरे का दूध देना चर्चा का विषय बना हुआ है। फॉर्म हाउस में पंजाब, अहमदाबाद, राजस्थान, जयपुर, हैदराबाद अफ्रीकन बोर , चंबल नस्ल के बकरे हैं। पंजाबी और राजस्थानी प्रजाति के बकरे दूध देते हैं। दूध देने वाले बकरों की कीमत 52 हजार रुपए से लेकर चार लाख तक है।

राजस्थानी ब्रीड के हैं यह बकरे

यह बकरे राजस्थानी ब्रीड प्रजाति के हैं। जिनकी बनावट बकरों की तरह है लेकिन गुप्तांग पर बकरियों की तरह दो थन हैं। यह बकरे हर दिन 250 ग्राम दूध देते हैं। जिसको देखते हुए फार्म हाउस संचालक इन्हें बेहतर और अच्छी डाइट देते हैं। हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि हार्मोंस में बदलाव के कारण इस तरह के मामले सामने आते हैं। फार्म हाउस संचालक तुषार बताते हैं कि उनके फॉर्म हाउस में 4 बकरे हैं दूध देते हैं। इस फॉर्म हाउस में जो भी आता है पहले यही कहता है कि दूध देने वाले बकरों को दिखाओ।

फार्म हाउस पर 50 से अधिक प्रजाति के बकरे मौजूद हैं

बुरहानपुर के सरताज फार्म हाउस पर 50 से अधिक प्रजाति के बकरे देखने को मिलते हैं। यही कारण है कि दूर-दूर से लोग यहां पर बकरों को देखने आते हैं। सरताज फार्म हाउस के संचालक डॉ तुषार ने बताया कि उनके यहां बकरे उच्च नस्ल के हैं। जिनको देखकर हर कोई देखता रह जाता है। बकरों की कद काठी आम बकरों से अलग होती है। जिनकी लंबाई-ऊंचाई देखकर लोग इन्हें हाथों हाथ खरीदना चाहते हैं लेकिन इनकी कीमत लाखों तक होती है। जिन लोगों को बकरे पालने का शौक होता हो वो लाखों की कीमत देकर खरीदते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group