Health Tips: सफेद बाल फिर हो जाएंगे फिर काले, अपनाएं ये घरेलु नुस्के

Gray Hair Solution: यदि आप समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय भी आजमा कर देख लीजिए। यकीनन आपको फायदा होगा।

Health Tips for Hair: समय से पहले सफेद बालों के इलाज के लिए आंवला एक अच्छा उपाय है। नारियल के तेल में सूखे आंवले के कुछ टुकड़े डालकर उबाल लें। फिर तेल ठंडा हो जाने पर उसे अपने बालों और सिर पर तेल से मालिश करें।

बालों को धोने से पहले कम से कम एक घंटे के लिए या रात भर छोड़ दें। यह प्रक्रिया सप्ताह में कम से कम एक या दो बार करें। नारियल के तेल का दूसरा प्रयोग नींबू के रस के साथ किया जाता है। नींबू का रस मिला नारियल तेल अपने बालों और सिर पर मालिश करें। सिर में तेल लगाने के करीब एक घटे बाद ही अपने बालों को धोलें लें।

Also Read Health Tips

नारियल तेल सफेद बालों के विकास को रोकने में मददगार है। प्याज का रस भी समय से पहले बालों के सफेद होने, बालों के झड़ने और गंजापन रोकने में मदद करता है। एक कांच के कटोरा में प्याज और नींबू का रस मिलाएं। अपने बालों और सिर पर मालिश करें। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और एक हल्के हर्बल शैम्पू से धो लें। हालांकि प्याज का रस ठंडा होता है इसलिए इसका इस्तेमाल गर्मियों करना ठीक रहेगा।

बादाम का तेल, नींबू का रस, और आंवला के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। सफेद बालों की समस्या का इलाज करने के लिए इस मिश्रण से अपने बालों की मालिश करें इससे आपके बाल धीरे-धीरे काले होंगे।

Health Tips: एंजाइटी से पीड़ित माँ -बाप बच्चों को देते हैं एग्जाम का ज्यादा प्रेशर!

Related Articles

Back to top button