Ration Card Rules: राशन कार्ड है तो जाएँ सतर्क, सरकार ने जारी किए नए नियम

Ration Card Rules: राशन कार्ड है तो जानें नए नियम, सरकार ने जारी किए नए नियम | Ration Card Scheme Latest Update in Hindi

Get every News Updates! Follow us on

Ration Card Scheme Latest Update: राशन कार्ड धारक के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए एक जरूरी Ration Card Rules है। सरकार द्वारा राशन कार्ड के लिए नए नियम जारी किए गए हैं।

Also Read: 1 अप्रैल से छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता, जानिए कैसे करना है आवेदन

राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder) के लिए एक जरूरी खबर है। अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। केंद्र सरकार द्वारा लाखों राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन की सुविधा दी जा रही है। सरकार ने घोषणा की है कि इस वर्ष यानी 2023 में भी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन का लाभ मिलता रहेगा, लेकिन देखा जा रहा है कि कई अपात्र लोग मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

खुद ही रद्द करवा दें Ration Card

इसके लिए सरकार की ओर से लोगों से अपील की जा रही है कि ऐसे लोग खुद ही अपना राशन कार्ड (Ration Card) रद्द करवा लें. राशन कार्ड निरस्त नहीं होने पर खाद्य विभाग की टीम सत्यापन के बाद निरस्त कर देगी। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है।

जानिए Ration Card Rules

यदि किसी कार्ड धारक के पास 100 वर्ग मीटर का प्लाट/फ्लैट या मकान, चौपहिया/ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, परिवार की आय गांव में दो लाख से अधिक तथा शहर में तीन लाख से अधिक हो, तो ऐसे व्यक्ति अपनी आय से अर्जित कर सकते हैं। अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए तहसील व डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करना होगा।

सरकार करेगी कानूनी कार्रवाई

शासन के नियमानुसार यदि राशन कार्ड धारक कार्ड सरेंडर नहीं करता है तो ऐसे लोगों का कार्ड जांच के बाद निरस्त कर दिया जायेगा. साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। इतना ही नहीं जब से वह ऐसे लोगों से राशन ले रहा है, तब से राशन की वसूली भी की जाएगी।

Join Our Group For All Information And Update…

WhatsApp                 Click Here
Facebook Page                 Click Here
Instagram                 Click Here
Telegram Channel                 Click Here
Twitter                 Click Here
YouTube                 Click Here
Google News                 Click Here

Ladli Bahana Yojana 2023 : 25 मार्च से सभी वार्डों में लगेंगे लाड़ली बहना योजना के फार्म भरवाने हेतु कैंप

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group