MP News: अब किसानों को मिल रहा नैनो यूरिया

Latest MP News: प्रदेशभर में जगह-जगह यूरिया के लिए लंबी कतारें लग रही है। वितरण एजेंसियां किसानों को यूरिया के अलावा अन्य रासायनिक उर्वरकों का उपयोग करने की भी सलाह दे रहे है।

Latest MP News: उज्जवल प्रदेश, भोपाल. प्रदेशभर में जगह-जगह यूरिया के लिए लंबी कतारें लग रही है। वितरण एजेंसियां किसानों को यूरिया के अलावा अन्य रासायनिक उर्वरकों का उपयोग करने की भी सलाह दे रहे है। ऐसे में अब नैनो यूरिया किसानों और सरकार के लिए संकट मोचक साबित हो रहा है। इसके उपयोग से जमीन की उर्वरा शक्ति बनी रहती है और जमीन को क्षारीय बनाने से भी रोका जा सकता है।

मध्यप्रदेश में इस समय यूरिया की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है। इस मौसम में किसानों को इसका ज्यादा उपयोग करना होता है ताकि अच्छी फसल ली जा सके, उत्पादन बढ़ सके। मार्कफेड और अन्य वितरण एजेंसियों के पास यूरिया का स्टाक मौजूद है लेकिन यह स्टाक मांग के अनुरुप नहीं है। इसलिए यूरिया लेने के लिए प्रदेशभर में जगह-जगह लंबी कतारें लग रही है।

एकदम से किसान काफी ज्यादा संख्या में यूरिया लेने पहुंच रहे है। ऐसे में यूरिया की जगह आए नये नैनो यूरिया ने किसानों को राहत देने का काम किया है। इसकी एक बॉटल एक बोरी यूरिया के बराबर उत्पादकता बढ़ाने में कामयाब है। इसका पानी में मिलाकर पौधों और पत्तियों पर छिड़काव किया जाता है इससे यूरिया के अधिक उपयोग से जमीन के भीतर बढ़ने वाली क्षारीयता का संकट भी नहीं बढ़ता।

Also Read – Traffic Rules Change

यूरिया संकट से निजात पाने के लिए कृषि विभाग के अफसर, उर्वरक वितरक एजेंसियां किसानों को फसलों के तीसरे डोज के रुप में नैनो यूरिया के उपयोग की सलाह दे रहे है। इससे रायायनिक यूरिया जो बोरियों में आती है उसकी जरुरत भी कम होगी और जमीन भी उर्वरा बनी रहेगी। इसलिए प्रदेशभर में नैनो यूरिया का पर्याप्त स्टाक किया गया है और किसानों को प्रति एकड़ यूरिया बोरी के साथ-साथ नैनो यूरिया की बॉटल भी दी जा रही है और उनसे इसके उपयोग का आग्रह किया जा रहा है।

Traffic Rules Change: अब 3 बार से ज्यादा चालान कटा तो रद्द हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group