MP News: लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश के 55 कलेक्टरों की 20 दिसंबर से 3 जनवरी तक दिल्ली में होगी ट्रेनिंग

Latest MP News: प्रदेश के सभी 55 जिलों के कलेक्टरों को लोक सभा चुनाव के लिए इसी माह बीस से तीस दिसंबर के बीच दिल्ली में भारत निर्वाचन आयोग लोकसभ चुनाव के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

Latest MP News: उज्जवल प्रदेश, भोपाल. विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन और प्रदेश के 55 जिलों के कलेक्टर लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गए है। प्रदेश के सभी 55 जिलों के कलेक्टरों को लोक सभा चुनाव के लिए इसी माह बीस से तीस दिसंबर के बीच दिल्ली में भारत निर्वाचन आयोग लोकसभ चुनाव के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को बीस से तीस दिसंबर के बीच दिल्ली में होने वाले इस प्रशिक्षण में मौजूद रहने के निर्देश दिए है। भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए प्रदेश के सभी जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों और रिटर्निंग आफिसरों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इस प्रशिक्षण में शामिल होंने के लिए प्रदेश के 55 जिलों के कलेक्टरों को इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीटयूट आॅफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट दिल्ली बुलाया गया है।

प्रदेश के 55 जिलों के कलेक्टरों को तीन अलग-अलग बैचों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी कलेक्टर एक साथ प्रशिक्षण के लिए नहीं जाएंगे बल्कि तीन अलग-अलग अवधियों में ये कलेक्टर प्रशिक्षण लेंगे इस प्रशिक्षण के दौरान लोकसभा चुनाव सर्टिफिकेशन के बारे में कलेक्टरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा इस प्रशिक्षण में विधानसभा चुनाव के पहले अस्तित्व में आए नवगठित जिले मैहर, पांढुर्ना और मऊगंज के कलेक्टर भी शामिल होगे।

21 से 29 तक चलेगा शेड्यूल

पहले बैच के लिए 21 और 22 दिसंबर को 19 जिलों के कलेक्टरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इनमें ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, श्योपुर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, सागर, छतरपुर, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, सतना,रीवा, सीधी, सिंगरौली, रीवा, अनूपपुर और शहडोल जिले के कलेक्टर शमिल होंगे

Also Read

दूसरे बैच में ये 19 कलेक्टर लेंगे प्रशिक्षण

26 से 27 दिसंबर के बीच 19 जिलों के कलेक्टरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इनमें कलेक्टर, जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्निंग आॅफिसर बुलाए गए है। इन जिलों में जबलपुर, डिंडौरी, मंडला, बालाघाट,सिवनी, नरसिंहपुर, सिवनी, उमरिया, कटनी, बैतूल, छिंदवाड़ा, हरदा, नर्मदापुरम, शाजापुर, देवास, राजगढ़, सीहोर और भोपाल, विदिशा के कलेक्टर बुलाए गए है।

तीसरे बैच का प्रशिक्षण 28 को

तीसरे बैच में 28 और 29 दिसंबर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर शामिल होंगे। इस प्रशिक्षण में रतलाम, मंदसौर, नीमच, आगर मालवा, झाबुआ, धार, इंदौर, उज्जैन, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, खंडवा, बुरहानपुर, पांढुर्ना, मऊगंज, मैहर, निवाड़ी कलेक्टर शामिल होंगे।

Raipur LIVE: विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री

Show More

Related Articles

Back to top button